ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

IPS Amit Kumar Biography in Hindi: जानिये कौन है छत्तीसगढ़ के नये खुफिया चीफ,CBI में संभाल चुके हैं अहम पद, कर चुके हैं इन जिलों की कप्तानी

IPS Amit Kumar Biography। छत्तीसगढ़ सरकार ने 1998 बैच के सीनियर आईपीएस अफसर अमित कुमार इंटेलिजेंस चीफ बनाया है। 12 सालों तक सीबीआई के अहम पदों पर अपनी सेवा देने के बाद दिसंबर महीने में ही अमित कुमार की छत्तीसगढ़ वापसी हुई थी। उनकी वापसी के बाद से ही छत्तीसगढ़ के साय सरकार में उन्हे खुफिया चीफ बनाये जाने की चर्चा थी। जिस पर सरकार ने अंततः बुधवार की देर रात मुहर लगाकर आदेश जारी कर दिया।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ काॅडर के सीनियर आईपीएस अफसर अमित कुमार को साल 2011 में डेपुटेशन पर दिल्ली में सीबीआई में पोस्टिंग हुई थी। 4 साल के लिए डेपुटेशन पर दिल्ली गये अमित कुमार ने सीबीआई में करीब 12 सालों तक एसपी, डीआईजी और संयुक्त निदेशक {पॉलिसी} की अहम जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। कुछ महीने पहले ही अमित कुमार को सीबीआई में एंटी करप्शन विंग की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। साल 2023 के विधानसभा चुनाव में नये सरकार के गठन के बाद दिसंबर महीने में ही अमित कुमार की सेंट्रल डेपुटेशन से छत्तीसगढ़ वापसी हुई। जिसके बाद से ही साय सरकार में अमित कुमार को बड़ी और अहम जिम्मेदारी दिये जाने की अटकले तेज हो गयी थी।

आपको बता दे कि छत्तीसगढ़ काॅडर के सीनियर IPS अफसर अमित कुमार राजधानी रायपुर और दुर्ग जैसे बड़े जिले के पुलिस कप्तान भी रह चुके है। जिन्हे साय सरकार ने अब खुफिया चीफ की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।आपको बता दे कि आईपीएस अमित कुमार ने IIT दिल्ली से 1993-97 बैच में इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद यूपीएससी की तैयारी कर परीक्षा में बड़ी सफलता हासिल की। IPS बनने के बाद उन्हे छत्तीसगढ़ काडर अलॉट हुआ। पुलिस सेवा में आने के बाद उन्होंने 2013-14 में एंटी करप्शन विषय में अपनी मास्टर्स डिग्री की पढ़ाई पूरी की।

2011 में केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गये IPS अमित कुमार छत्तीसगढ़ में दुर्ग और रायपुर जिले के एसएसपी के रुप में अपनी सेवा दे चुके हैं। वो सीबीआई में कई अहम पदों पर भी रहे। राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद उन्होंने वापस पुलिस मुख्यालय में अपनी ज्वाइनिंग दी थी। अमित कुमार के एडीजी गुप्तवार्ता का कार्यभार ग्रहण करते ही पुलिस महानिरीक्षक गुप्तवार्ता डॉ.आनंद छाबड़ा (2001) बैच को पद से कार्यमुक्त किया जाएगा। जारी आदेश में शासन द्वारा डा. छाबड़ा की नवीन पदस्थापना आदेश पृथक से जारी करने का जिक्र किया गया है।

उल्लेखनीय है कि,  छत्तीसगढ़ काॅडर के सीनियर IPS अफसर अमित कुमार राजधानी रायपुर और दुर्ग जैसे बड़े जिले के पुलिस कप्तान भी रह चुके है। जिन्हे साय सरकार ने अब खुफिया चीफ की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। अमित कुमार 2011 में चार वर्ष की प्रतिनियुक्ति पर सीबीआई में गए थे, लेकिन उनकी प्रतिनियुक्ति को करीब 12 साल हो गए है।

सीबीआई में रहते हुए अमित कुमार कोल स्कैम सहित कई महत्वपूर्ण मामलों की जांच में शामिल रहे हैं। आईपीएस अमित कुमार ने IIT दिल्ली से 1993-97 बैच में इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद यूपीएससी की तैयारी कर परीक्षा में बड़ी सफलता हासिल की। IPS बनने के बाद उन्हे छत्तीसगढ़ काॅडर अलॉट हुआ। पुलिस सेवा में आने के बाद उन्होंने 2013-14 में एंटी करप्शन विषय में अपनी मास्टर्स डिग्री की पढ़ाई पूरी की।

Back to top button