सरकारी योजनाए

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana : सरकार देगी इन बच्चों को 4000 रुपये प्रति महीना ,ऐसे करे आवेदन 

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana : सरकार देगी इन बच्चों को 4000 रुपये प्रति महीना ,ऐसे करे आवेदन 

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana : सरकार देगी इन बच्चों को 4000 रुपये प्रति महीना ,ऐसे करे आवेदन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरु की गई है ,इस योजना के द्वारा सरकार की तरफ से पात्र गरीब बच्चों को 4000 रुपए दिए जाएंगे इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना शुरू हो चुके हैं।

प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत 23 अगस्त 2022 को की गई थी महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा यह योजना चलाई जा रही है इस योजना के अंतर्गत ऐसे बच्चे जिनके सर से माता-पिता का साया उठ गया है और वह अपने रिश्तेदार या किसी गार्जियन के साथ रहते हैं उन्हें सरकार  हर महीने 4000 रूपये प्रदान करती है।

यह भी पढ़े :Aaj ka rashifal: इन राशि वालों को मिल सकते है शुभ समाचार…रविवार को आपका दिन कैसा होगा पढ़े

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana : सरकार देगी इन बच्चों को 4000 रुपये प्रति महीना ,ऐसे करे आवेदन

इस मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का उद्देश्य बाल देखरेख संस्थाओं को छोड़ने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को आर्थिक एवं शैक्षणिक सहयोग देकर समाज में पुनर्स्थापित करना है एवं 18 वर्ष तक की आयु तक के अनाथ बच्चों, जो अपने संबंधियों अथवा संरक्षकों के साथ जीवन यापन कर रहे हैं, को आर्थिक सहायता सुविधा प्रदान करती है।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवार इसके लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं ,इस योजना के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है।

पात्रता

  • आफ्टर केयर योजना के संदर्भ में बाल देखरेख संस्था में निर्मुक्ति दिनांक के वर्ष को सम्मिलित करते हुए निरंतर 5 वर्ष तक निवासरत बच्चे पात्र होंगे।
  • अनाथ, परित्यक्ता बालक की स्थिति में बाल देखरेख संस्था में निवास हेतु आवश्यक अवधि संबंधी पात्रता में छूट होगी।
  • दत्तक ग्रहण, फाॅस्टर केयर का लाभ प्राप्त न हो रहा हो, किन्तु बाल देखरेख संस्था में पुनः पुनर्वासित करवाया गया बालक तथा दत्तक ग्रहण, फाॅस्टर केयर में रखने की अवधि की भी गणना, पात्रता अवधि में शामिल होगी।
  • स्पाॅन्सरशिप अंतर्गत पात्रता – मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी परिवार के 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है और वह रिश्तेदार अथवा संरक्षक की देखरेख में रह रहे हों तथा जो मुख्यमंत्री कोविड 19 बाल सेवा योजना के तहत् पात्रता में नहीं आते है।

आवेदन प्रक्रिया

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग से संपर्क करे।
  2. मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी अधिकारी वेबसाइट पर जाये।
  3. अब आवेदन फार्म में पूछी गयी जानकारी को भरे।
  4. इसके अलावा नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।
  5. आवश्यक दस्तावेज सहित बाल आशीर्वाद पोर्टल पर जाकर आवेदन फॉर्म भरे।

यह भी पढ़े :EXIT POLL : कौन बनेगा राजनांदगांव का राजा ? हाॅट सीट बने राजनांदगांव पर सबकी निगाह टिकी, पूर्व CM बघेल की प्रतिष्ठा दांव पर

Back to top button