राशन कार्डधारक जरुर कराएं KYC, लोगों को नहीं मिलेगी ये खास सुविधाएं!, जाने क्या है प्रोसेस

आज के समय सभी के पास राशन कार्ड है। ऐसे में अगर आप मुफ्त राशन के साथ सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं तो आधार के साथ में राशन कार्ड जरुर लिंक करें। यानि कि केवाईसी जरुर कराएं। ये सरकार के द्वारा की जाने वाली जरुरी चीज है।

Telegram Group Follow Now

राशन कार्डधारक जरुर कराएं KYC, लोगों को नहीं मिलेगी ये खास सुविधाएं!, जाने क्या है प्रोसेस

राशन कार्ड में शामिल जिस सदस्य का ईकेवाईसी नहीं होगा तो उसे आन वाले समय में खाद्यान्न नहीं मिलगा। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण डिपार्टमंट न लेटर जारी कर राज्य स बाहर रह रहे लोगों की एक राहत दी है।

निर्देश में कहा गया है कि राज्य के सभी राशन कार्डधारी राज्य क किसी भी जन वितरण प्रणाली दुकान पर ई-पॉश यंत्र क जरिए से मुफ्त ई-केवाईसी आधार सीडिंग करा सकते हैं।

Read more : टीम इंडिया के इन 6 धाकड़ बल्लेबाजों को नहीं मिल रहा मौका

इसके साथ में ही यह भी कहा गया है कि अगर अपनी अजीविका के लिए राज्य के बाहर किसी दूसरे राज्य में रह रहे हैं वह ये वहां के जन वितरण प्रणाली विक्रेता के यहां पर जाकर अपना ईकेवाईसी आधार सीडिंग करा सकते हैं।

इन राज्यों में सरकार ने नहीं दी सुविधा

वहीं इस सुविधा को सरकार के द्वारा गुजरात, हिमाचल प्रदेश , झारखंड, कर्नाटक, ओडिशा, पुडुचेरी, तमिलनाडु तेलंगाना, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल में नहीं शुरु किया है यानि कि इन 12 राज्यों में या केंद्र शासित प्रदेशों में अजीविका के लिए रह रहे लोगों का यहां पर ई-केवाईसी आधार सीडिंग नहीं होगा।

इसका प्रोसेस क्या है?

राशन कार्ड की ईकेवाईसी करवाने के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए। उसमें जो भी बायोमेट्रिक दर्ज हैं उसी के हिसाब से राशन कार्ड को अपडेट किया जाएगा।

ऐसे में यदि आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आपको पहले उसको अपडेट कराना होगा। लेकिन यहां पर ध्यान रखें कि बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए आपको आधार अपडेट सेंटर पर ही जाना होगा और यहीं पर आप आसानी से इसको अपडेट करा सकते हैं।

E-KYC क्यों जरूरी है?

खाद्य एवं रसीद विभाग की तरफ से ई-केवाइसी के बारे में ये कहा गया है कि दरअसल ऐसा इसलिए कहा जाता है कि जिससे राशन कार्ड पर दर्ज सदस्यों के नाम अपडेट होते रहें।

राशन कार्डधारक जरुर कराएं KYC, लोगों को नहीं मिलेगी ये खास सुविधाएं!, जाने क्या है प्रोसेस

क्यों कि मौत और शादी के मामले में राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन का लाभ नहीं प्राप्त होता है। यानि कि जितने भी लोगों के नाम राशन कार्ड में दर्ज हैं तो सभी को ई-केवाईसी कंप्लीट करनी होगी।

 

Related Articles

NW News