हेडलाइन

1 मई से बदल जाएंगे ये सब नियम…आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर…

नई दिल्ली 1 मई 2024 नए वित्तीय वर्ष (2024-2025) का पहला महीना अब खत्म होने को है. ऐसे में अगले महीने यानी मई से पैसों के जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं. इन नियमों के बदलने से आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा. मई के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव से लेकर बैंक खाता शुल्क जैसे कई नियमों में बदलाव होने वाला है. आइये जानते हैं 1 मई से पैसों के जुड़े किन नियमों में बदलाव देखा जा सकता है…

1 मई से होने वाले बदलाव

– एचडीएफसी बैंक सीनियर सीटिजन केयर एफडी की समय सीमा

एचडीएफसी बैंक ने अपनी केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष फिक्सड डिपॉजिट योजना में निवेश करने की अंतिम तिथि 10 मई, 2024 तक बढ़ा दी है। यह विशेष एफडी वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज दर का लाभ देती है।

– आईसीआईसीआई बैंक बचत खाता शुल्क

आईसीआईसीआई बैंक ने कुछ सेवाओं के बचत खाता सेवा शुल्क में संशोधन किया। इसमें चेक बुक, आईएमपीएस, ईसीएस/एनएसीएच डेबिट रिटर्न, स्टॉप पेमेंट शुल्क और बहुत कुछ शामिल हैं। ये बदलाव 1 मई से लागू होंगे।

– यस बैंक बचत खाता शुल्क

यस बैंक ने अपने बचत खाता शुल्क में संशोधन किया है जो 1 मई से प्रभावी होगा। बैंक ने कुछ खाते भी बंद कर दिए हैं और यस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, “एएमबी आवश्यकता, जैसा कि यस बैंक द्वारा समय-समय पर परिभाषित किया गया है। यस ग्रेस के लिए 5000 रुपये, यस सम्मान के लिए 2500 रुपये और किसान बचत खाते के लिए 1000 रुपये की औसत वार्षिक शेष राशि आवश्यक है 2500, शेष राशि न बनाए रखने के लिए अधिकतम शुल्क 125 रुपये प्रति माह है।

– यस बैंक क्रेडिट कार्ड नियम

यस बैंक ने ‘प्राइवेट’ क्रेडिट कार्ड प्रकार को छोड़कर अपने क्रेडिट कार्ड में कुछ चीजों को संशोधित किया है। यस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एक स्टेटमेंट साइकल में सभी यूटिलिटी लेनदेन पर 1 फीसदी का शुल्क लागू किया जाएगा।

– आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड नियम

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा कि उपयोगिता बिलों के लिए क्रेडिट कार्ड से भुगतान की कुल राशि 20,000 से रुपये अधिक होने पर वह 1 फीसदी+ जीएसटी अतिरिक्त लगाएगा. इस परिवर्तन का अपवाद फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड होंगे।

एचडीएफसी स्कीम की डेडलाइन
एचडीएफसी बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए एक स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की है, जिसमें 10 मई तक शामिल होने की डेडलाइन हैं. इस स्कीम में सीनियर सिटीजन के लिए 0.75% अतिरिक्त ब्याज दर उपलब्ध है, जिससे वे 5 से 10 साल की एफडी स्कीम पर 7.75% ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं. इस स्कीम के अंतर्गत, सीनियर सिटीजन 5 करोड़ रुपये तक जमा कर सकते हैं.

गैस की कीमतों में बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन करती हैं. इसलिए मई की पहली तारीख को गैस की कीमतों में बदलाव की संभावना है. अगर कीमतों में बढ़ोतरी होती है तो इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा.

Back to top button