हेडलाइन

WhatsApp चालू : 2 घंटे तक बंद रहने के बाद WhatsApp हुआ चालू…सर्वर क्रैश के बाद 12.30 बजे से था बंद…

नयी दिल्ली 25 अक्टूबर 2022। करीब 2 घंटे बाद आखिरकार WhatsApp बहाल हो गया। इससे पहले 12.30 बजे से व्हाट्सएप पूरे देश में ठप पड़ा हुआ था। मैसेज के आने-जाने में काफी दिक्कतें आ रही थी, लेकिन करीब 2 बजकर 15 मिनट पर व्हाट्सएप ने फिर से काम करना शुरू कर दिया। अब मैसेज आने-जाने पूर्व की भांति शुरू हो गया है। इससे पहले सर्वर डाउन होने की वजह से मैसेजिंग पूरी तरह से ठप हो गयी थी।

12.30 बजे से बंद हुआ था व्हाट्सएप..

आज पुरे दुनिया में वॉट्सऐप सर्वर डाउन हो गया है। कई यूजर्स ने मेटा-ओन्ड WhatsApp सर्विस में डिसरप्शन की शिकायत की है। वेबसाइट ट्रैकर डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, 3 हजार से ज्यादा लोगों ने इसकी रिपोर्ट भी दर्ज कराई हे। वॉट्सऐप के काम न करने की खबर ट्विटर पर भी ट्रेंड कर रही है।

पहले लोगों को मालूम ही नहीं चला

इससे पहले दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता मुंबई समेत कई शहरों से भी यूजर्स ने मैसेजिंग सर्विस के काम न करने की शिकायत की थी। कई यूजर्स ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेजने या रिसीव करने में परेशानी रिपोर्ट की। हालांकि WhatsApp की ओर से इसे लेकर कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं दिया गया है।

WhatsApp पर किसी मैसेज को सेंड करने पर एरर आ रहा है। इससे करोड़ों लोग प्रभावित हुए हैं। इसको लेकर ट्विटर पर मीम्स भी वायरल होने लगे हैं। WhatsApp के डाउन होने को लेकर Downdetector ने भी रिपोर्ट किया है।

व्हाट्सएप की तरफ से ये दी गयी जानकारी

मेटा के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमें जानकारी है कि कुछ लोगों को मैसेज भेजने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और हम व्हाट्सएप को सभी के लिए फिर से चालू करने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं।’ बहुत से लोगों को मैसेज भेजने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। भारत में ही नहीं, दुनियाभर के कई देशों में व्हाट्सएप में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

वॉट्सऐप डाउन होने के साथ ही यूजर्स माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर और फेसबुक पर इस बारे में लिख रहे हैं। यूजर्स एकदूसरे से पूछ रहे हैं कि क्या वाकई वॉट्सऐप की सेवाएं प्रभावित हुई हैं। ऐसा कम ही होता है, जब मेटा फैमिली की ऐप्स (वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम) में ऐसी दिक्कतें देखने को मिलें लेकिन फिलहाल वॉट्सऐप चैटिंग नहीं हो पा रही। ट्विटर पर #WhatsappDown ट्रेंड कर रहा है।

सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बताया है कि उसकी टीम जल्द से जल्द सेवाएं रीस्टोर करने की कोशिश कर रही है। मेटा स्पोक्सपर्सन ने कहा, “हमें पता है कि कुछ यूजर्स को मेसेज भेजने में परेशानी हो रही है और हम जल्द से जल्द वॉट्सऐप की सेवाएं सभी के लिए रीस्टोर करने की कोशिश में लगे हैं।”

द गार्जियन की रिपोर्ट में बताया गया है कि वॉट्सऐप की सेवाएं ग्लोबली डाउन हुई हैं, यानी कि सिर्फ भारतीय यूजर्स ही इस दौरान प्रभावित नहीं हुए हैं। रिपोर्ट की मानें तो यूनाइटेड किंगडम और दुनिया के दूसरे देशों में भी यूजर्स को दिक्कतें आ रही हैं। वॉट्सऐप यूजर्स को मौजूदा कन्वर्सेशंस तो दिख रहे हैं लेकिन वे ना तो किसी को मेसेज भेज पा रहे हैं और ना ही उनके नंबर पर कोई मेसेज आ रहे हैं।

Back to top button