Uncategorized @hiबिग ब्रेकिंग

मौसम विभाग ने गरमी को लेकर दी बड़ी चेतावनी…. पूरे उत्तर भारत इस बार गरमी ढायेगा कहर… मौसम विभाग ने अप्रैल महीने में किया अलर्ट

नयी दिल्ली 5 अप्रैल 2022। इस बार गरमी का कहर पूरा देश झैल रहा है। छत्तीसगढ़ सहित उत्तर भारत में गरमी कई सालों का रिकार्ड तोड़ रहा है। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इतना ही नहीं अभी तापमान तेजी से बढ़ सकता है। राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और दिल्ली-एनसीआर में तापमान 40 डिग्री पार कर सकता है। मौसम विभाग ने अप्रैल में ही लू चलने की चेतावनी भी दे डाली है। कुछ जगहों पर तो इस हफ्ते से ही लू शुरू हो जाएगी।

मौसम विभाग ने लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है और जितना हो सके धूप से बचने की भी सलाह दी गई है क्योंकि लू कमजोर लोगों के लिए गंभीर से मध्यम स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं पैदा कर सकती है। श्रम मंत्रालय ने मजदूरों को भी निर्देशों का पालन करने और धूप के सीधे संपर्क से बचने की सलाह दी है।

मौसम विभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा, ‘उत्तर पश्चिमी भारत में बीते दिनों तापमान 30.73 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो 122 सालों में पहली बार हुआ है। तापमान लगातार तेज बना हुआ है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में भी गर्म हवाएं चल रही हैं।’फिलहाल अप्रैल के पहले और दूसरे हफ्ते में बारिश की कोई संभावना नहीं है। यही वजह है कि तापमान लगातार बढ़ने की उम्मीद है।

Back to top button