ब्यूरोक्रेट्स

Video….जब बाइक से विधायक संग कलेक्टर-SP पहुंचे बीहड़ों में चौपाल लगाने…..ग्रामीणों के बीच समस्याएं सुनी फिर मौके पर ही किया समाधान…..ग्रामीणों संग जमीन पर बैठ अफसरों ने भोजन भी किया

दंतेवाड़ा 8 नवंबर 2021। दंतेवाड़ा के बीहड़ में आज विधायक व अफसरों की चौपाल लगी। प्रशासन आपके द्वार की तर्ज पर खुद विधायक देवती कर्मा, कलेक्टर दीपक सोनी, एसपी अभिषेक पल्लव सहित प्रशासनिक अधिकारी व जनप्रतिनिधि सुदूर गांवों में पहुंचे और ग्रामीणों के बीच चौपाल लगाकर उनकी परेशानियों को सुना। समस्या सुनने विधायकों व अधिकारियों को अपने बीच पाकर ग्रामीणों की भी बांछे खिल गयी।

 

दरअसल जिला प्रशासन की तरफ से ग्रामीणों की समस्य़ाओं का सिंगल विंडो सिस्टम की तर्ज पर त्वरित निदान किया जा रहा है। खासकर आधार कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड और पेंशन प्रकरणों जैसे मामलों पर ग्रामीणों को जहां कई किलोमीटर पैदल सफर कर अफसरों तक पहुंचना पड़ता था, वो अधिकारी अब खुद ग्रामीणों के बीच पहुंचकर समस्याओं का समाधान कर रहे हैं।

 

आज विधायक देवती कर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष तूलिका कर्मा, कलेक्टर दीपक सोनी, एसपी अभिषेक पल्लव पगडंडियों और उबड़ खाबड़ रास्तों में बाइक से दुर्गम चेरपाल, तुमरीगुंडा, पहुनार, कौरगांव पहुंचे और शिविर लगाकर समस्याओं को सुना। इस दौरान ग्रामीणों ने कुल 925 आवेदन दिये, जिसमे से 103 आवेदन का तो अधिकारियों ने मौके पर ही समाधान कर दिया, जबकि बाकी बचे आवेदनों का निराकरण करने के लिए निर्देश दे दिया गया है। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के सूत्र वाक्य ‘विकास, विश्वास और सुरक्षा’ को साकार करने दंतेवाड़ा प्रशासन की इस अनूठी मुहिम का ग्रामीण स्तर पर बड़ा असर दिख रहा है।

 

 

शिविर स्थल तक ग्रामीणों को आने-जाने में परेशानी न हो, इसके लिए प्रशासन द्वारा वाहन की व्यवस्था भी की गई थी l छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अंदरूनी गांवों तक शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, पेयजल, राशन जैसी मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने लिए अपनाई गई कैंप-स्ट्रैटजी काफी कारगर साबित हो रही है l “शासन की यह नई रणनीति विकास, विश्वास और सुरक्षा के सिद्धांतों पर आधारित है। वर्षों से जिला मुख्यालय से कटे हुए ग्राम पाहुरनार, तुमरिगुण्डा, कौरगांव, चेरपाल के ग्रामीण इंद्रावती नदी में उच्च स्तरीय पुलिया का मांग कर रहे थे जिसे मुख्यमंत्री  के निर्देशानुसार पूर्ण किया गया, आज 712 मीटर का पुल पूरी तरह बन कर तैयार हो गया है जिसमें आज कलेक्टर व एसपी के द्वारा पुलिया के पार दुपहिया वाहन (मोटर सायकल) से ग्राम पाहुरनार जा कर ग्रामीणों से मिले, उनकी समस्या सुनी तथा बहुत जल्द नदी पार ग्रामों में भी शिविर लगाकर समस्या का निराकरण करने की बात कही है l

 

 

वहां उन्होंने बालक आश्रम पाहुनार पहुंच कर बच्चों के साथ समय बिताया और अतिरिक्त कक्ष बनाए जाने हेतु स्वीकृति प्रदान करने की बात कही। आज आयोजित छिंदनार की शिविर ने अन्य शिविरों की स्थापना और कामकाज का भी मार्ग प्रशस्त किया। ‘मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना’ के मोबाइल क्लीनिकों के उपयोग के साथ-साथ आंतरिक क्षेत्रों के हाट-बाजारों में भी चिकित्सा शिविर शुरू हो गए हैं, जहां ग्रामीणों को मुफ्त जांच, उपचार और दवाओं की सुविधा मिल रही है l कार्यक्रम उपरान्त सभी ने ग्रामीणों के साथ छिंदनार पूल के ऊपर ही भोजन किया।

 

 

Back to top button