जॉब/शिक्षा

हेडमास्टर बनने के लिए अब भी कर सकते हैं आवेदन, बिहार में 6421 पदों पर होनी है बहाली…. BPSC ने बढ़ाया डेट

पटना 28 मार्च 2022।  उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के 6421 पदों पर होने वाली बहाली के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं. आवेदन भरने की तिथि पहले 28 मार्च रखी गयी थी, जिसे बढ़ाकर 11 अप्रैल कर दिया गया है. अब अभ्यर्थी 11 अप्रैल तक आवेदन भर सकते हैं. वही आयोग ने ऑनलाइन एडिट करने की तिथि भी बढ़ा दी है.

6421 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन

शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्रधानाध्यापक के 6421 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन बीपीएससी ने मांगे हैं. आवेदन भरने की अंतिम तिथि पहले 28 मार्च तक निर्धारित की गयी थी, लेकिन सोमवार को जारी सूचना में कहा गया है कि अब बिहार लोक सभा आयोग ने इसे बढ़ाकर 11 अप्रैल कर दिया है. आयोग ने आवेदन में सुधार की भी तिथि निर्धारित कर दी है. पहले ऑनलाइन एडिट करने की तिथि 4 अप्रैल थी, अब इसे बढ़ाकर 18 अप्रैल कर दिया गया है.

शैक्षणिक योग्यता

  • – कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी उत्तीर्ण होना आवश्यक. एससी-एसटी, ईबीसी, बीसी, दिव्यांग, महिला और आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को अंक संबंधी शर्त में पांच प्रतिशत की छूट दी गई है. यानी वह पीजी में 45 प्रतिशत मार्क्स के साथ आवेदन कर सकते हैं.
  • – अभ्यर्थी बीएड/ बीएएड/ बीएससी एड पास हो.
  • – 2012 या उसके बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास हो.

अनुभव संबंधी योग्यता

  • – राज्य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय के अधीन माध्यमिक शिक्षक पद पर न्यूनतम 10 वर्ष की लगातार सेवा.
  • – सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 12 वर्ष की लगातार लगातार सेवा.
  • – राज्य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय के तहत उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 8 वर्ष की लगातार सेवा.
  • – सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यनूतम आठ वर्ष की लगातार सेवा.

आयु सीमा और सैलरी

  • – पंचायत व नगर निकाय के अधीन कार्यरत शिक्षक के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा अलग से निर्धारित नहीं की जाएगी. सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से संबद्धता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए एक अगस्त, 2021 को न्यूनतम आयु 31 वर्ष एवं अधिकतम 47 वर्ष होनी चाहिए.
  • – आरक्षित श्रेणी में सरकार के प्रविधान के अनुसार छूट दी जाएगी.
  • – इन पदों पर वेतनमान 35 हजार रुपए निर्धारित किया गया है। इसके अलावा राज्‍य सरकार की ओर से अनुमान्‍य भत्‍तों का भुगतान भी किया जाएगा.

लिखित परीक्षा से होगी नियुक्ति

इसके पहले प्राचार्यों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर नहीं होती थी. साक्षात्कार और अनुभव के आधार पर प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होती रही है. पहली बार 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर होगी. परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. इसमें सामान्य अध्ययन से 100 अंक एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी. यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी. प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक अंक निर्धारित है.

भर्ती में साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा

परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी. लिखित परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. प्रश्न अनुत्तरित होने पर शून्य अंक देय होगा. लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 34 प्रतिशत और एससी-एसटी, महिलाओं व दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 32 प्रतिशत न्यूनतम क्वालिफाई अंक है. इस भर्ती में साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा.

Back to top button