बिग ब्रेकिंग

32 स्कूली बच्चे बीमार: मिड डे मील खाने के बाद 32 बच्चे बीमार….प्रधान पाठक सस्पेंड, फ़ूड सप्लाई करने वाले के ठेका रद्द….114 बच्चों ने खाया था….

निर्मल 5 नवंबर 2021।तेलंगाना सरकार द्वारा संचालित एक स्कूल में शुक्रवार को मिड-डे मील खाने से 32 स्टूडेंट्स बीमार पड़ गए। जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) डॉ. ए रविंदर रेड्डी ने कहा कि निर्मल जिले के दिम्मादुरथी गांव में मंडल परिषद उच्च प्राथमिक विद्यालय के कुल 114 स्टूडेंट्स ने खाना खाया था। कुछ देर बाद ही 32 बीमार पड़ गए। तत्काल इन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भेजा गया।

डीईओ ने कहा कि उनमें से 12 छात्र निगरानी में हैं और खतरे से बाहर हैं। कलेक्टर मुशर्रफ फारूकी ने स्कूल के प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया है। डीईओ के मुताबिक, खाना सप्लाई करने वाली एजेंसी को दिया गया ठेका रद्द कर दिया गया है।

कुछ समय पहले केंद्र ने बच्चों की सुरक्षा के मामले में स्कूलों की जवाबदेही तय करने के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी. गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है. यहां तक कि स्कूलों की मान्यता भी रद्द हो सकती है. कहा गया था कि स्कूलों को एक सुरक्षित बुनियादी ढांचा देने, समय पर चिकित्सा सहायता मुहैया कराने, छात्रों द्वारा रिपोर्ट की गई शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करने, डराने-धमकाने की रोकथाम करने, शारीरिक दंड भेदभाव और मादक पदार्थों के सेवन का उपयोग रोकने और कोविड-19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन कराना होगा.

 

Back to top button