टॉप स्टोरीज़

परिसर में हुई हिंसा को देखते हुए आज बंद रहेगी विश्वविद्यालय, VC ने जारी किया आदेश…जानें क्या है पूरा मामला….

प्रयागराज 20 दिसंबर 2022: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में सोमवार को हुए बवाल, पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी के बाद विवि प्रशासन ने मंगलवार के लिए विवि को बंद रखने का फैसला लिया है। विवि रजिस्ट्रार (कुलसचिव) की ओर से इसके लिए नोटिस जारी किया है। विवि ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

कल हुई हिंसा की वजह से इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी मंगलवार को बंद रहेगी। यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने आदेश जारी किया है। हालांकि, यूनिवर्सिटी में इन दिनों जाड़े की छुट्टियां चल रही हैं और क्लासेज भी नहीं चल रही हैं। अब कल मंगलवार को यूनिवर्सिटी में क्लर्कियल व दूसरे काम भी नहीं होंगे। यूनिवर्सिटी की पीआरओ डॉ. जया कपूर ने प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में सोमवार को छात्रसंघ की बहाली और फीस वृद्धि को लेकर जमकर बवाल हुआ। इस दौरान गुस्साए छात्रों ने जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की। वहीं हंगामे के बाद पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा ने कहा कि अब हालात पूरी तरह से नियंत्रण में हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व छात्र नेता विवेकानंद पाठक का सुरक्षा गार्डों से विवाद हुआ था। इस संबंध में विवेकानंद पाठक से तहरीर लेकर एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।

इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘घायल छात्र का मेडिकल भी कराया जा रहा है। वीडियो फुटेज और इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। छात्रों से संवाद कर उन्हें विश्वास में लिया जा रहा है।’ पुलिस कमिश्नर ने कहा कि नियम के मुताबिक आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पीआरओ डॉ. जया कपूर ने बयान देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के किसी गार्ड ने गोली नहीं चलाई।

बता दें कि छात्रों ने आरोप लगाया था कि सुरक्षा गार्डों ने फायरिंग की थी। पीआरओ डॉ. जया कपूर ने कहा, ‘कुछ उपद्रवी तत्वों ने विश्वविद्यालय का गेट तोड़ने की कोशिश की। गार्डों के रोकने पर उनसे बदसलूकी और मारपीट की गई। उपद्रवी ने झुंड बनाकर परिसर में तोड़फोड़ और आगजनी की।’ इसके अलावा उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि कल यानी कि मंगलवार को कैंपस बंद रहेगा। छात्रों द्वारा यूनिवर्सिटी के सुरक्षा गार्डों पर फायरिंग का आरोप लगाया गया।

पूर्व छात्र नेता विवेकानंद पाठक पर हमले के बाद छात्र उग्र हो गए और पत्थरबाजी करने लगे। इस दौरान यूनिवर्सिटी के कैंपस में मौजूद गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया और उसमें तोड़फोड़ भी कर दी।

Back to top button