हेडलाइन

6 की मौत : सिक्किम के नाथू ला में भारी हिमस्खलन… 6 पर्यटकों की मौत, 11 घायल…फंसे के होने की आशंका…

सिक्किम 4 अप्रैल 2023 सिक्किम के नाथुला पास के पास त्सोमगो में भीषण हिमस्खलन में कई पर्यटकों के फंसने की खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक हिमस्खलन में एक बच्चे समेत 6 पर्यटकों की जान भी चली गई है. न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, भीषण हिमस्खलन की चपेट में आने से कम से कम छह लोगों के मौत हो गई है. वहीं, वहां करीब 150 पर्यटकों के बर्फ में फंसे होने की खबर है. राहत और बचाव अभियान जारी है.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, पुलिस अधिकारियों ने कहा है कि गंगटोक को नाथुला से जोड़ने वाले जवाहरलाल नेहरू रोड पर 15वें मील पर हुए हिमस्खलन में छह पर्यटकों की मौत हो गई, जबकि 80 से अधिक लोगों के बर्फ में फंसे होने की आशंका है.

हिमस्खलन मंगलवार को दोपहर में करीब 12 बजकर 20 मिनट पर हुआ. इससे घायल हुए छह लोगों ने नजदीकी सैन्य अस्पताल में दम तोड़ दिया. इनमें चार पुरुष, एक महिला और एक बच्चा शामिल है.

पुलिस के अनुसार, 150 से अधिक पर्यटक अभी भी 15 मील से आगे फंसे हुए हैं. इस बीच, बर्फ में फंसे 30 पर्यटकों को बचा लिया गया है और उन्हें गंगटोक के एसटीएनएम अस्पताल और सेंट्रल रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

मौके पर सिक्किम पुलिस, सिक्किम के ट्रैवल एजेंटों के एसोसिएशन, पर्यटन विभाग के अधिकारियों और वाहन चालकों द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है.

चेकपोस्ट के महानिरीक्षक सोनम तेनजिंग भूटिया द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, “पास केवल 13वें मील के लिए जारी किए जाते हैं, लेकिन पर्यटक बिना अनुमति के 15वें मील की ओर गए. यह घटना 15वें मील पर हुई.”

हिमस्खलन के दौरान 150 से अधिक पर्यटकों के क्षेत्र में होने की सूचना मिली थी. हिमस्खलन दोपहर करीब 12 बजे हुआ है. फिलहाल सिक्किम पुलिस, सिक्किम के ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन, पर्यटन विभाग के अधिकारियों और वाहन चालकों की ओर से बचाव अभियान चलाया जा रहा है.

Back to top button