टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

पैरासिटामोल, एजिथ्रोमाइसिन जैसी 800 दवाएं हो जायेगी अप्रैल से महंगी……आमलोगों को बीमार होना पड़ेगा महंगा…जानिये कितनी बढ़ेगी कीमत

रायपुर 26 मार्च 2022। आमलोगों के एक बहुत ही बुरी खबर है। आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल करीब 800 तरह की दवाएं अप्रैल से महंगी (medicines will be expensive) हो जायेगी। इन दवाओं की कीमत (price of medicine) में 10.7 फीसदी बढ़ोतरी हो जायेगी। बुखार, संक्रमण, हार्ट रोग, बीपी, स्किन रोग, एनीमिया जैसी बीमारी में काम आने वाली दवाएं, पैरासिटीमोल, फेनोबार्बिटोन, फिनाइटोन, सोडियम, एजिथ्रोमाइसिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन, होइड्रोक्लोराइड, मेट्रोनिडाजोल (Paracemol, Phenobarbitone, Phenytone, Sodium, Azithromycin, Ciprofloxacin, Hydrochloride, Metronidazole)जैसी मेडिसी महंगी हो जायेगी।

इन दवाओं की कीमत में बढ़ोतरी थोक मूल्य सूचकांक में तेजी की वजह से हुई है। इन दवाओं का इस्तेमाल सराकारी अस्पतालों और खुदरा तौर पर होता है। 1 अप्रैल से इसकी कीमत बढ़ जायेगी। इससे पहले 7 मार्च को सरकार ने बताया कि पिछले महीने यानी फरवरी में थोक महंगाई दर 13.11 फीसदी पर रही.

इस तरह फरवरी, 2022 में लगातार 11वें महीने थोक महंगाई दर दोहरे अंकों में रही. जनवरी में थोक महंगाई दर 12.96 फीसदी और दिसंबर 2021 में 13.56 फीसदी पर रही थी. जनवरी में थोक महंगाई दर 12.96 फीसदी पर रही थी. उससे पहले दिसंबर, 2021 में यह 13.56 फीसदी पर रही थी. सरकार की ओर से जारी स्टेटमेंट के मुताबिक पिछले साल के समान महीने की तुलना में मिनरल ऑयल, बेसिक मेटल, केमिकल्स और केमिकल प्रोडक्ट्स, क्रूड पेट्रोलियम और नेचुरल गैस, खाने-पीने के सामान  की कीमतों में तेजी से मुख्य रूप से महंगाई दर ऊंची रही.

Back to top button