आम लोगों को लगेगा महंगाई का झटका! गैस सिलेंडर के दाम में होगी बंपर बढ़ोतरी

नई दिल्लीः भारत में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम अब काफी दिनों से स्थिर चल रहे हैं। एक बार एलपीजी सिलेंडर करीब 1100 रुपये तक पहुंच गया था, लेकिन सरकार ने इसकी कीमतों में करीब 300 रुपये की गिरावट कर जनता को महंगाई से राहत देने की कोशिश की। मार्केट में अब 820 रुपये तक घरेलू एलपीजी सिलेंडर खरीदा जा रहा है।

Telegram Group Follow Now

आम लोगों को लगेगा महंगाई का झटका! गैस सिलेंडर के दाम में होगी बंपर बढ़ोतरी

अब चर्चा है कि तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में फिर बड़ी बढ़ोतरी की जा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो फिर आम लोगों की जेब पर महंगाई का बोझ बढ़ जाएगा। एलपीजी सिलेंडर के दाम करीब 100 रुपये तक बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं, बजट बिगाड़ने के लिए काफी है। हालांकि, आधिकारिक रूप से तो एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ने पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

बढ़ोतरी के बाद इतने रुपये में बिकेगा एलपीजी सिलेंडर

तेल कंपनियों की तरफ से एलपीजी सिलेंडर के दाम में 100 रुपये की बढ़ोतरी की जाती है तो आम लोगों को बंपर नुकसान झेलना पड़ेगा। इसके बाद आप सिलेंडर को 920 रुपये तक में खरीदकर घर ला सकेत हैं। सिलेंडर के रेट अलग-अलग राज्यों में टैक्स के हिसाब से निर्धारित किए जाते हैं।

Read more : SBI, ICICI Bank, Axis Bank और PNB ग्राहक हो जाएं अलर्ट , लोगों के लिए कड़ी चेतावनी!

हालांकि, वर्तमान में गैस सिलेंडर कुल 820 रुपये तक में मिल रहा है जिसकी खरीदारी कर पैसों की बचत कर सकते हैं। तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम को अपडे करती है।

आम लोगों को लगेगा महंगाई का झटका! गैस सिलेंडर के दाम में होगी बंपर बढ़ोतरी

अब चर्चा है कि तेल विपणन कंपनियां एक जून को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर सकती है जो किसी बड़े झटके की तरह होगी। हालांकि, इस बात को लेकर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में बड़ा दावा किया जा रहा है।

सब्सिडी वाला सिलेंडर भी होगा महंगा

पीएम उज्जवला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर कुल 520 रुपये तक में मिल रहा है। अगर कंपनियों की तरफ से सिलेंडर के दाम में 100 रुपये का इजाफा किया गया तो फिर इसे आप 600 रुपये से ज्यादा में खरीदा जा सकेगा। इससे गरीबों की जेब पर भी 100 रुपये का बोझ बढ़ जाएगा। हालांकि, पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों के अकाउंट में 300 रुपये की सब्सिडी आती रहेगी।

Related Articles

NW News