मारूति सुजुकी की Fronx को जोरदार रिस्पॉन्स, 1.5 लाख यूनिट्स से अधिक की सेल्स, जाने डिटेल्स

देश की सबसे बड़ी कार मेकर Maruti Suzuki की कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर Fronx को कस्टमर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इसे पिछले वर्ष अप्रैल में लॉन्च किया गया था। इसकी सेल्स 1.5 लाख यूनिट्स से अधिक हो गई है। यह कंपनी की बड़ी संख्या में बिकने वाली Baleno पर बेस्ड है।

Telegram Group Follow Now

मारूति सुजुकी की Fronx को जोरदार रिस्पॉन्स, 1.5 लाख यूनिट्स से अधिक की सेल्स, जाने डिटेल्स

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष में Fronx की 1,34,735 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस वर्ष अप्रैल में कंपनी ने इसकी 14,286 यूनिट्स डिस्पैच की थी। इसके साथ Fronx की होलसेल्स 1,49,021 यूनिट्स पर पहुंच गई थी। इसकी प्रति दिन की औसत बिक्री लगभग 475 यूनिट्स की है। इसके मद्देनजर पिछले महीने इसकी बिक्री 1.5 लाख यूनिट्स को पार करने का अनुमान है। Fronx ने लॉन्च के 10 महीनों के अंदर एक लाख यूनिट्स की बिक्री को पार किया था।

Read. More : रापचिक लुक में Yamaha RX100 लौट आई अपने नए अंदाज में,देखे फाडू फीचर्स

मारूति सुजुकी इसे मिडल ईस्ट, लैटिन अमेरिका और साउथ-ईस्ट एशिया के में एक्सपोर्ट भी कर रही है। यह 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल बूस्टरजेट इंजन में उपलब्ध है। इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 88 bhp की अधिकतम पावर और 4,400 rpm पर 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Fronx मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा 5-स्पीड AMT में भी है। कंपनी का दावा है कि यह मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 21.8 kmpl और AMT के वेरिएंट में 22.89 kmpl की माइलेज देती है।

मारूति सुजुकी की Fronx को जोरदार रिस्पॉन्स, 1.5 लाख यूनिट्स से अधिक की सेल्स, जाने डिटेल्स

इसका 1.2 लीटर इंजन वाला वेरिएंट CNG के साथ भी उपलब्ध है। हालांकि, यह केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ है। मारूति सुजुकी का दावा है कि CNG वाले वेरिएंट की माइलेज 28.51 km/kg की है। Fronx की बिक्री कंपनी के Nexa रिटेल नेटवर्क के जरिए की जाती है। पिछले महीने मारूति सुजुकी की सेल्स दो प्रतिशत घटी है। इसके पीछे उच्च बेस इफेक्ट, अधिक गर्मी और लोकसभा चुनाव प्रमुख कारण हैं। हालांकि, कंपनी को उम्मीद है कि आगामी मॉनसून सीजन अच्छा रहने से उसकी सेल्स की रफ्तार में बढ़ोतरी होगी। कंपनी के पास 2.25 लाख से अधिक यूनिट्स के ऑर्डर्स पेंडिंग हैं। इन पेंडिंग ऑर्डर्स में से 40,000 से अधिक हाल ही में लॉन्च की गई नई स्विफ्ट के लिए हैं। इसके अलावा लगभग 75,000 ऑर्डर्स CNG वेरिएंट्स के हैं। कंपनी की सेल्स में CNG कारों का 32 प्रतिशत से अधिक योगदान है। इसे ब्रेजा और आर्टिगा के CNG वेरिएंट्स के लिए काफी डिमांड मिल रही है।

Related Articles

NW News