देश

बीजेपी की धीमी रफ्तार के बीच पीएम मोदी ने वाराणसी से दर्ज की जीत

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के नतीजे अब तेजी से आने लगे हैं, जिसमें गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है। इस बीच वाराणसी से चुनाव लड़ रहे पीएम नरेंद्र मोदी ने जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने करीब 1 लाख 52 हजार वोटों से जीत दर्ज की। वे पहले राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय से पीछे चले थे, जो किसी बड़े झटके की तरह माना जा रहा है।

बीजेपी की धीमी रफ्तार के बीच पीएम मोदी ने वाराणसी से दर्ज की जीत

इस बार पीएम नरेंद्र मोदी की जीत का अंतार काफी कम होगया। उन्हें कांग्रेस के अजय राय से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। पीएम मोदी को 6,12, 970 लाख वोट मिले तो वहीं कांग्रेस के अजय राय को 4, 60,457 वोट हासिल हुए। उधर बीजेपी को अकेले दम पर पूर्ण बहुत नहीं मिलता दिख रहा है, जो किसी बड़े झटके की तरह है।

दस साल बाद होगी गठबंधन की सरकार

18वीं लोकसभा में किसी भी राजनीतिक दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिख रहा है। एक दशक बाद पहली बार ऐसा होगा जब बिना बहुमत की सरकार होगी। बीजेपी को वैशाखी के सहारे सरकार चलानी पड़ेगा। विपक्ष भी लोकसभा में मजबूत होता दिख रहा है, जिसके चलते सदन में कोई भी बिल आराम से पास नहीं हो पाएगा।

Read more : छत्तीसगढ़ में हार के बावजूद हताश नहीं है कांग्रेस, पीसीसी अध्यक्ष बोले, बेहतर परिणाम की अपेक्षा थी, लेकिन…

बहुमत से दूर बीजेपी

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी इस बार बहुमत से काफी दूर होती दिख रही है। 400 पार के लक्ष्य को साधन के इरादे से उतरी बीजेपी को अकेले दम पर 250 तक पहुंचना भी काफी मुश्किल लग रहा है। एनडीए को भी कुल 300 सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं। वहीं, दोपहर दो बजे तक के रुझानों में एनडीए को 299 और अकेले बीजेपी को 243 सीटें मिलती दिख रही थीं, जो आंकड़ा इसके आसपास घूमता रहा। इंडिया गठबंधन का सबसे अच्छा प्रदर्शन देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है, जहां 46 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

 

बीजेपी की धीमी रफ्तार के बीच पीएम मोदी ने वाराणसी से दर्ज की जीत

बिहार में एक बार फिर एनडीए का शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है, जहां 33 सीटों पर आगे चल रहा है। हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी में शानदार टक्कर देखने को मिल रही है। दिल्ली में एक बार फिर बीजेपी ने सभी दों का सूपड़ा साफ कर दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि यूपी में भी बीजेपी को करारा झटका लगा है।

Back to top button