हेडलाइन

दिल्लीवाले ध्यान दें! ये 3 दिन स्कूल-ऑफिस की छुट्टी, क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा पूरी लिस्ट देखिए,ट्रैफिक नियम में भी

दिल्ली 23 अगस्त 2023|जी-20 समिट के दौरान दिल्ली में बड़े पैमान पर ट्रैफिक बंद रहेगा। ऐसे में पाबंदियों को लेकरर लोग खासे चिंतित हैं। पाबंदियां कब से लेकर कब तक लागू रहेंगी, किन-किन रास्तों पर ट्रैफिक मूवमेंट प्रतिबंधित रहेगा, कौन से रास्ते खुले रहेंगे और कैसे लोग एक जगह से दूसरी जगह आ-जा सकेंगे, इसको लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं। हालांकि, ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि लोगों का मूवमेंट बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं होगा, क्योंकि समिट के मद्देनजर 8, 9 और 10 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाएगा, जो शुक्रवार, शनिवार और रविवार के दिन लागू रहेगा। ऐसे में स्कूल, कॉलेज, दफ्तर आदि बंद रहने से लोगों को ज्यादा समस्या नहीं होगी। नई दिल्ली के एरिया को छोड़कर बाकी जगहों पर ट्रैफिक भी उतना ज्यादा प्रभावित नहीं होगा। केवल वीआईपी मूवमेंट के दौरान डायवर्जन किया जाएगा। अन्य जगहों पर रास्ते पूरी तरह बंद नहीं किए जाएंगे। ऐसे में लोग अपनी जरूरत के मुताबिक वैकल्पिक रास्तों से होकर ट्रैवल कर सकेंगे।

नई दिल्ली एरिया में बड़े पैमाने पर वीआईपी मूवमेंट हो रहा होगा, इसे देखते हुए 8 से 10 तारीख तक नई दिल्ली के सभी ऑफिस, मॉल्स और मार्केट आदि भी बंद रहेंगे। डीटीसी की बसों को भी नई दिल्ली से सटे दूसरे इलाकों से ही डायवर्ट या टर्मिनेट कर दिया जाएगा। इंटरस्टेट बसें भी गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार पर ही टर्मिनेट कर दी जाएंगी। गुड़गांव की तरफ से आ रही हरियाणा और राजस्थान की इंटरस्टेट बसों को भी रजोकरी बॉर्डर पर ही रोक दिया जाएगी या वहां से महरौली की तरफ भेज दिया जाएगा।

ट्रैफिक रूट में होगा बदलाव

जी-20 सम्मेलन की वजह से नई दिल्ली और खासकर जी-20 सम्मेलन के वेन्यू के आस-पास ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा. इन तीन दिनों के लिए ट्रैफिक रूट में बदलाव होगा. VVIP इलाकों में केवल जरूरी सामानों को लेकर आ रहे वाहनो को एंट्री होगी. इनमें दूध, राशन, सब्जी, दवाई जैसी चीजें शामिल है. दिल्ली सरकार की बसें यानी DTC बसें भी नई दिल्ली से सटे दूसरे इलाकों से ही डायवर्ट या टर्मिनेट कर दी जाएंगी. दूसरे राज्य से आने वाली बसें गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार स्टेशन तक ही आ पाएंगी. यानी इंटरस्टेट बसें भी गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार पर ही टर्मिनेट कर दी जाएंगी. इस तरह गुड़गांव की तरफ से आ रही बसें रजोकरी बॉर्डर से आगे नहीं बढ़ पाएंगी.

चप्पे चप्पे पर कड़ी सुरक्षा

इस वैश्विक आयोजन के लिए राष्ट्रीय पर्व जैसे कड़े सुरक्षा इंतजाम होंगे. राजधानी पर चप्पे-चप्पे में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी. जी-20 सम्मेलन के आयोजन स्थल पर कई लेयर में सुरक्षा इंतजाम होंगे

Back to top button