हेडलाइन

ऑटो चालक की बेटी हिषा बनी प्रदेश की पहली अग्निवीर … इंडियन नेवी में सेलेक्ट होकर करेगी वतन की हिफाजत

दुर्ग 9 जनवरी 2023। हिषा बघेल दुर्ग जिले की पहली अग्निवीर बनी है। छत्तीसगढ़ से हिषा ने मेरिट बेस में स्टेज-1 को पार कर विशाखापट्नम में आयोजित लिखित परीक्षा दी थी। लिखित परीक्षा के बाद उसने फिजिकल टेस्ट में भी टाप कर सबसे पहले चयनित हुई। हिषा अभी उड़ीसा में ट्रेनिंग ले रही है। दुर्ग के ग्राम बोरीगारका की हिषा बघेल का चयन इंडियन नेवी एसएसआर की पहली महिला बैच में हुआ है।

परिवार के मुताबिक हिषा ने 96 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं बोर्ड की परीक्षा पास की थी। हिषा शुरू से ही सेना में जाने की इच्छा रख रही थी। डिफेंस में जाने की इच्छा को लेकर ही उसने तैयारी भी शुरू कर दी थी। इस बीच इंडियन नेवी में अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हुई। यहां पहली महिला बैच में 560 पदों पर भर्ती होनी थी। इसमें पूरे देश में लगभग 200 महिलाएं चयनित हो पाई। महिला बैच में 19 साल की हिषा को जिले का पहला अग्निवीर बनने का गौरव प्राप्त हुआ है।

हिषा पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों में भी अव्वल थी और उसके मन में बचपन से ही देश सेवा का जज्बा था। भाई कोमल ने बताया कि फिजिकल की तैयारी के लिए हिषा सुबह चार बजे से उठकर प्रैटिक्स करती थी। इंडियन नेवी एसएसआर की पहली महिला बैच में चयनित हिषा के परिवार में माता-पिता,दो बहन और एक भाई है। हिषा के पिता आटो चलाते हैं वे कैंसर से पीड़ित है। पिता के बीमारी की वजह से घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। लेकिन बेटी की कामयाबी से वो गदगद है।

Back to top button