देश

जुलाई में छुट्टियों की भरमार, 12 दिन नहीं खुलेंगे बैंक

कोई भी नया महीना जब शुरू होने वाला होता है, तो नौकरीपेशा को सबसे ज्‍यादा इंतजार उस महीने में पड़ने वाली छुट्टियों का होता है. फिर बैंक तो ऐसा सेक्‍टर जिसकी छुट्टी का फर्क हर किसी पर होता है. एक तरफ छुट्टी होने पर कर्मचारी राहत महसूस करते हैं, तो वहीं दूसरे लोगों के तमाम काम बैंकों से जुड़े होते हैं, जो प्रभावित हो सकते हैं, इसलिए उनके लिए भी ये जानकारी काफी काम की होती है.

जुलाई में छुट्टियों की भरमार, 12 दिन नहीं खुलेंगे बैंक

अब चूंकि जुलाई का महीना शुरू होने जा रहा है. जुलाई में गुरु हरगोविंद जी जयंती और मुहर्रम जैसे मौके पड़ेंगे. इसके अलावा दूसरे-चौथे शनिवार और रविवार को भी बैंक की छुट्टी रहेगी. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि RBI Holiday Calendar के हिसाब से जुलाई के महीने में कब-कब बैंक बंद रहेंगे.

जानिए कब-कब बंद रहेंगे बैंक

6 जुलाई 2024: MHIP Day के मौके पर इस दिन आइजोल में बैंक बंद रहेंगे.

7 जुलाई 2024: रविवार होने की वजह से देश के सभी बैंकों में छुट्टी होगी.

8 जुलाई 2024: 8 जुलाई को कांग-रथयात्रा (Kang Rathajatra) के मौके पर इंफाल में बैंक बंद हैं.

9 जुलाई 2024: द्रुक्पा त्से-ज़ी (Drukpa Tshe-zi) के अवसर पर गंगटोक के बैंक बंद हैं.

13 जुलाई 2024: दूसरा शनिवार होने की वजह से देश के सभी बैंकों में छुट्टी होगी.

Read more : S1 Series पर 15 हजार तक का डिस्काउंट, फटाफट उठा लें ऑफर का फायदा

14 जुलाई 2024: रविवार होने के कारण साप्ताहिक बैंक हॉलिडे है.

16 जुलाई 2024: हरेला (Harela) के अवसर पर देहरादून के बैंक बंद रहेंगे.

17 जुलाई 2024: मुहर्रम के मौके पर देश के कई राज्यों मेंं बैंकों में छुट्टी होगी. आरबीआई लिस्‍ट के हिसाब से अगरतला, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्‍नई, हैदराबाद आंध्र प्रदेश, हैदराबाद तेलंगाना, जयपुर, जम्‍मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, दिल्‍ली, पटना, रांची, रायपुर, शिलॉन्‍ग, शिमला और श्रीनगर में बैंकों की छुट्टी रहेगी. पणजी, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, कोहिमा, ईटानगर, इंफाल, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, चण्डीगढ़, भुवनेश्वर, अहमदाबाद के बैंक खुले रहेंगे.

21 जुलाई 2024: रविवार होने के कारण देश के सभी बैंक बंद रहेंगे.

27 जुलाई 2024: चौथा शनिवार होने की वजह से इस दिन देश के सभी बैंक में छुट्टी रहेगी.

28 जुलाई 2024: इस दिन जुलाई महीने का आखिरी रविवार है होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

जुलाई में छुट्टियों की भरमार, 12 दिन नहीं खुलेंगे बैंक

राज्‍यों के हिसाब से होती हैं छुट्टियां

बता दें कि बैंकों के लिए सभी राज्यों में छुट्टियों की लिस्ट एक सी नहीं होती है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट अलग होती है. RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर इन छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी होती है, जिसमें राज्यों के हिसाब से अलग त्योहारों छुट्टियों का पूरा ब्यौरा दिया होता है. बैंकों के बंद रहने के बावजूद भी ग्राहकों को परेशानी नहीं होगी. छुट्टियों के दिन भी लोग ऑनलाइन बैंकिंग की सहायता से अपने सारे काम निपटा सकते हैं. आज के समय में बैंक की ज्यादातर सर्विसेज ऑनलाइन उपलब्ध हैं. इसलिए अवकाश वाले दिन भी आप बहुत से बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटा सकते हैं.

Back to top button