बिग ब्रेकिंग

चिलचिलाती धूप में नंगे पैर, कुर्सी के सहारे पैदल चलकर पेंशन लेने बैंक पहुंची 70 साल की बुजुर्ग महिला, वीडियो वायरल होने के बाद सभी ने लिया संज्ञान….

ओडिशा 21 अप्रैल 2023: आए दिन सोशल मीडिया पर कोई न कोई वीडियो वायरल हो जाता है, जो कम ही समय में सुर्खियां बटोरता है। सोशल मीडिया पर इनदिनों एक बुजुर्ग महिला का वीडियो वायरल हो रहा है। हालांकि, वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि वह ओडिशा के नबरंगपुर का है। जिसमें 70 वर्षीय महिला सूर्या हरिजन अपनी पेंशन लेने के लिए कुर्सी के सहारे बैंक जा रही है।

70 साल की इन महिला का नाम सूर्या हरिजन है। वह ओडिशा के झारीगांव स्थित SBI ब्रांच से अपनी पेंशन निकलवाने जा रही थीं। कड़ी धूप के बीच एक टूटी कुर्सी के सहारे वो धीरे-धीरे चलते हुए बैंक तक पहुंची थीं। उनका वीडियो वायरल होने के बाद बैंक मैनेजर का बयान सामने आया है। SBI झारीगांव ब्रांच के मैनेजर ने कहा- उनकी (महिला) उंगलियां टूट गई हैं, इसलिए उनको पैसे निकालने में परेशानी हो रही है। हम जल्द ही समस्या का समाधान करेंगे। वहीं, केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मल सीतारमण ने इस वीडियो को लेकर SBI से सवाल पूछा है। उन्होंने एसबीआई को टैग करते हुए लिखा- इसका संज्ञान लें और मानवीयता का कार्य करें। क्या वहां कोई बैंक मित्र (Bank Mitra) नहीं है?

वित्तमंत्री के इस ट्वीट पर SBI की प्रतिक्रिया आई है। SBI ने लिखा- ‘मैम, इस वीडियो को देखकर हमें भी उतना ही दुख हुआ है। वीडियो में सूर्या हरिजन हर महीने अपने गांव में स्थित CSP प्वाइंट से अपनी वृद्धावस्था पेंशन निकालती थीं। अधिक उम्र होने के कारण CSP प्वाइंट पर उनके फिंगर प्रिंट मैच नहीं कर रहे थे। वह अपने रिश्तेदार के साथ हमारी झारीगांव ब्रांच गई थीं। हमारे ब्रांच मैनेजर ने तुरंत उनके अकाउंट से मैन्युअल रूप से डेबिट करके राशि का भुगतान किया। हमारे मैनेजर ने यह भी सूचित किया है कि उनकी पेंशन अगले महीने से उनके घर पर पहुंचा दी जाएगी। हमने महिला को व्हीलचेयर सौंपने का भी फैसला किया है।’

बुजुर्ग महिला के वीडियो पर तमाम यूजर्स ने रिएक्ट किया। किसी ने SBI को ‘कस्टमर फ्रेंडली’ होने की सलाह दी तो किसी ने कहा कि बैंककर्मी को महिला के घर तक जाना चाहिए था। एक यूजर ने लिखा- मामले का संज्ञान लेने के लिए वित्तमंत्री का धन्यवाद। दूसरे यूजर ने लिखा- महिला का वीडियो कौन बना रहा था। तीसरे ने कहा- डिजिटल युग में ये सब हो रहा है। एक अन्य यूजर ने कहा- बुजुर्गों को और सहूलियत देनी चाहिए।

Back to top button