बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

बड़ी कार्रवाई : वेतन काटने का आदेश, कई कर्मचारियों को शो-कॉज नोटिस, इंस्पेक्शन के दौरान लापरवाही पर भड़के अधिकारी

बलौदाबाजार,22 अप्रैल 2023। जिले में कोरोना के संक्रमण में वृद्धि को देखते हुए उसकी तैयारियों तथा स्वास्थ सुविधाओं की सुदृढ़ता के लिए कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर आज जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर द्वारा विकासखंड पलारी के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों का औचक निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान सीएमएचओ ने ठीक कार्य करने वाले कर्मचारियों की ना केवल प्रशंसा की बल्कि लापरवाही बरतने वाले कई कर्मचारियों को शोकॉज नोटिस सहित उनके वेतन कटौती तक के निर्देश दिए.निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ सबसे पहले ग्राम अमेरा के उपस्वास्थ्य केंद्र गए जहाँ वी एच एन डी का सत्र चल रहा था यहाँ मितानिनें उपस्थित नहीं थीं जिस पर उन्होंने तत्काल मितानिन प्रशिक्षिका को मोबाइल पर फटकार लगाते हुए कार्य सुधार के निर्देश दिए।

अमेरा में बन रहे नए उपस्वास्थ्य केंद्र भवन के निरीक्षण के दौरान उन्होंने सब इंजीनियर को तराई और प्लास्टर के कार्य में गुणवत्ता बनाये रखने को कहा। उपस्वास्थ्य केंद्र छेरकापुर में दोपहर 12 बजे तक ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक देवेश कुमार साहू अनुपस्थित पाए गए जिस पर सी एम एच ओ ने उक्त कर्मचारी का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश बीएमओ को दिए है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लच्छनपुर में भ्रमण के दौरान सी एम एच ओ ने व्यवस्थाओं के प्रति संतोष ज़ाहिर किया और वहां उपस्थित स्टाफ की प्रशंसा की। इसी केंद्र में पदस्थ जे एस ए श्री कृष्ण कुमार सार्वा जो अनुपस्थित पाए गए एवं जिनके विरुद्ध कई शिकायतें थीं उनके 5 दिनों के वेतन कटौती करने के आदेश के साथ-साथ शोकॉज का जवाब सी एम एच ओ के सम्मुख प्रस्तुत होकर देने के निर्देश दिए गए। लच्छनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ वीणा वर्मा ने बताया कि, लैब टेक्नीशियन ना होने के कारण यहां कई प्रकार के जांच कार्य प्रभावित हो रहे हैं साथ ही एक वार्ड की यहां नितांत आवश्यकता है।

इस पर सी एम एच ओ ने उक्त कार्यों हेतु तत्काल व्यवस्था करने की बात कही गई. उप स्वास्थ्य केंद्र सलोनी में निरीक्षण के दौरान पाया गया कि, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे जबकि ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक महिला और पुरूष दोनों ही टीकाकारण सत्र हेतु अहमदपुर ग्राम में गए हैं ऐसा बताया गया। उपस्थिति पंजीयन की जाँच में ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक मनमोहन आर्य द्वारा पिछले सात दिनों से हस्ताक्षर ही नहीं किये गए हैं जिस पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए बी एम ओ को सम्बंधित कर्मचारी को शोकॉज देने के निर्देश दिए।

सी एम एच ओ ने अहमदपुर ग्राम में औचक निरीक्षण कर के भी देखा की सम्बंधित कर्मचारी की बात में सत्यता है या नहीं। उक्त कर्मचारी द्वय वहां उपस्थित पाए गए। सीएमएचओ डॉ महिस्वर ने बताया की जिले में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु समय- समय पर इस प्रकार के औचक निरीक्षण आगे भी जारी रहेंगे। कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी. सीएमएचओ के साथ इस औचक निरीक्षण में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ बी एस ध्रुव,एच डब्ल्यू सी सहायक जिला नोडल अधिकारी डॉ अविनाश केशरवानी,विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक राजेश कुमार डहरिया एवं बीईटीओपी आर मार्कण्डेय भी उपस्थित रहे.

Back to top button