हेडलाइन

बड़ी खबर: दुर्गा पूजा पंडाल में लगी भीषण आग, 5 की मौत की खबर, 66 से अधिक झुलसे,भगदड़ में कई हुए घायल,एसपी और डी.एम. पहुंचे मौके पर

यूपी (भदोही) 2 अक्टूबर 2022। उत्तर प्रदेश के भदोही से बड़ी खबर सामने आ रही हैं। यहां रविवार की रात एक दुर्गा पूजा पंडाल में अचानक भीषण आग लग गई। देखते ही देखते पूरा पंडाल धू-धूकर जलने लगा। आग की चपेट में आने से एक बच्ची समेत 5 लोगों की मौत हो गई। वहीं 66 से अधिक लोग झुलस गए। झुलसने वालों में महिलाएं और बच्चों की संख्या ज्यादा हैं। आग इतनी भीषण थी कि ऊंची लपटें देख हर कोई सहम उठा। सूचना मिलते डीएम-एसपी सहित बड़ी संख्या में अधिकारी और दमकल टीम पहुंच गई।आग से झुलसे बच्चों और महिलाओं को सीएचसी समेत कई निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

जानकारी के मुताबिक औराई-भदोही मार्ग पर स्थित एकता क्लब का पंडाल काफी आकर्षक होने से यहां नवरात्र में काफी भीड़ जुटती है। रविवार रात करीब 8 बजे के लगभग 150 से अधिक श्रद्धालु पंडाल में मौजूद थे। लोग आरती में शामिल होकर जयकारा लगा रहे थे, पंडाल में डिजिटल शो भी चल रहा था। इसी दौरान अचानक आग लग गई। जिसे देख वहां भगदड़ मच गई। देखते ही देखते पूरा पंडाल धू-धूकर जलने लगा। मौके पर चीखपुकार मच गई। जिसे जिधर से रास्ता मिला भागने लगा। मौके पर मौजूद लोग और अधिकारियों के मुताबिक 66 से अधिक श्रद्धालु इस घटना में आग की चपेट में आकर झुलस गये हैं।

वही बुरी तरह से झुलसी तीन बच्चों समेत दो लोगों की अस्पताल में प्राथमिक जांच के बाद मृत घोषित कर दिया गया। हालांकि अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी है। आग लगने का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है। कुछ लोगों का मानना है कि शार्ट सर्किट से आग लगी, जबकि कुछ लोग आरती से आग लगने का कारण मान रहे हैं। झुलसे लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र औराई, सूर्या ट्रॉमा सेंटर सहित अन्य निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। डीएम गौरांग राठी और एसपी डॉ.अनिल कुमार सहित कई अधिकारी मौके पर पहुंच गए है। आग पर काबू पाने के साथ ही राहत कार्य किया जा रहा हैं।

उत्तर प्रदेश के भदोही में रविवार शाम को 8 बजे एक दुर्गा पंडाल में 5 लोग जिंदा जल गए। इनमें 3 बच्चे और 2 महिलाएं शामिल हैं। यह हादसा उस वक्त हुआ जब भगवान शंकर और मां काली की लीला का मंचन चल रहा था। मंच के सामने 200 से ज्यादा लोग बैठे थे। इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल थे। तभी मंच के दाईं तरफ अचानक आग भड़क गई।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, ’20 सेकेंड में आग पूरे पंडाल में फैल गई। पहले तो लोगों को कुछ समझ ही नहीं आया। जैसे ही आग की लपटें बढ़ीं, अफरा-तफरी मच गई। जिसे जहां जगह मिली, लोग वहां भागने लगे। भीड़ ज्यादा होने की वजह से लोग जब तक बाहर निकलते, उससे पहले आग की चपेट में आ गए।’ स्थानीय लोगों ने किसी तरह उन्हें निकाला। तब तक 66 लोग बुरी तरह जख्मी हो गए थे। इस घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है।

भदोही के डीएम गोरांग राठी ने घटना की जांच के लिए 4 सदस्यीय SIT गठित की। टीम में भदोही के अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व ), अपर पुलिस अधीक्षक, एक्सईएन हाईडिल और फायर सेफ्टी ऑफिसर शामिल हैं। ये जांच टीम 4 दिन में अपनी रिपोर्ट देगी। DM गौरंग राठी ने कहा कि शॉर्ट सर्किट की वजह आग लगने की आशंका है।

दमकल विभाग के एक सीनियर अफसर ने बताया, “पंडाल को गुफा जैसा बनाया गया था। गुफा को बर्फीला-पथरीला और ऊबड़-खाबड़ दिखाने के लिए उसमें सिल्वर फॉयल जैसी पन्नी लगाई गई थी। घटना के वक्त पंडाल में बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। इसी दौरान एक वायर में स्पार्किंग हुई और आग लग गई। पंडाल में सिल्वर फॉयल लगे होने की वजह आग ने कुछ ही सेकेंड में सबकुछ अपने जद में ले लिया।”

Back to top button