हेडलाइन

सहायक शिक्षकों से जुड़ी बड़ी खबर: प्रमोशन का ड्राफ्ट लगभग फाइनल, कल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक, 5 को मिल सकता है फेडेशन को प्रमोशन का प्रारूप

रायपुर 3 अक्टूबर 2023। सहायक शिक्षकों के चिर प्रतिक्षित प्रमोशन को लेकर एक बड़ी खबर है। राज्य सरकार ने प्रमोशन का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। कल दोपहर बाद इसे फाइनल कर फेडरेशन को शेयर कर दिया जायेगा। आज सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन का प्रतिनिधिमंडल मनीष मिश्रा की अगुवाई में प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला से मिलने पहुंचा था। मुलाकात के दौरान प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि प्रदोन्नति संबंधी प्रक्रिया पूरी हो गयी है। कल दोपहर बाद इसे फाइनलाइज करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकाियों की बैठक होगी, जिसके बाद 5 अक्टूबर को प्रमोशन का प्रारूप शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया जायेगा। जिसके बाद प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

दरअसल वेतन विसंगति दूर करने के विकल्प के तौर पर सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन को प्रमोशन का विकल्प शिक्षा विभाग ने दिया है। पिछले महीने इस पर फेडरेशन ने सहमति भी जतायी थी, लेकिन लगातार प्रक्रिया में देरी की वजह से नाराजगी सहायक शिक्षकों की सामने आ रही थी। इधर सहायक शिक्षकों का एक धड़ा संकल्प सभा के लिए भी आतुर दिख रहा था, लेकिन मनीष मिश्रा ने प्रमुख सचिव से मिले आश्वासन पर भरोसा जताते हुए आज अंतिम प्रयास के तौर पर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला और अन्य अधिकारियों से मुलाकात की।

प्रमुख सचिव से मिले आश्वासन के बाद माना जा रहा है कि अगले एक-दो दिन में प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। वहीं हड़ताल अवधि के वेतन रोकने को लेकर भी प्रमुख सचिव ने आश्वस्त किया कि वो अधिकारियों को वेतन जारी करने के संबंध में निर्देश दे रहे हैं। आपको बता दें कि अगले सप्ताह आचार संहित लगने की उम्मीद है, ऐसे में आशंका है कि अगर प्रमोशन की प्रक्रिया में तेजी नहीं आयी तो प्रमोशन की प्रक्रिया अटक भी सकती है। सहायक शिक्षक भी इसलिए ज्यादा बेसब्र हो रहे हैं। हालांकि आज मिले आश्वासन के बाद अब सहायक शिक्षकों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। हालांकि अभी भी इंतजार आदेश का ही शिक्षकों को होगा, ताकि 5 सालों का सहायक शिक्षकों का संघर्ष किसी मुकाम पर पहुंच सके।

Back to top button