हेडलाइन

ब्रेकिंग: चुनाव आयोग की तारीखों का ऐलान: इलेक्शन कमीशन की प्रेस कांफ्रेंस, जानिये कब होगी वोटिंग, कब होगी काउंटिंग

रायपुर 16 मार्च 2024। चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है।  लोकसभा के साथ-साथ चार विधानसभा सिक्किम, उड़ीसा, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया है।543 लोकसभा सीट के लिए चुनाव करायें जायेंगे।

पहला चरण – नोटिफिकेश 21 मार्च  को, 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव 21 राज्यों में होगा

Image

दूसरा चरण

Image

 

तीसरा चरण

Image

चौथा चरण

Image

पांचवा चरण

Image

छठा चरण

Image

सांतवा चरण

Image

 

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि हमारा वादा है कि हम राष्ट्रीय चुनाव इस तरह से कराएंगे, जिससे विश्व मंच पर भारत की चमक बढ़ सके. उन्होंने कहा कि हर चुनाव को संविधान की ओर से सौंपी गई एक पवित्र जिम्मेदारी है. चुनाव आयोग निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए प्रतिबद्धता पर अटल है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि देश में 29 साल तक के साढ़े 21 करोड़ वोटर युवा हैं. 1.82 करोड़ फर्स्ट टाइम वोटर हैं. ये सभी लोग अपना भविष्य तय करने के लिए वोट करेंगे. इस देश में कुल मतदाता 96.8 करोड़ हैं. जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारी टीम चुनाव के लिए तैयार हैं. उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर नारा देते हुए कहा कि चुनाव का पर्व, देश का गर्व. उन्होंने कहा कि भारत में चुनाव लोकतंत्र का पर्व होता है. यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है. भारत के चुनाव पर पूरी दुनिया की नज़र है. हमारा वादा है कि हम राष्ट्रीय चुनाव इस तरह से कराएंगे जिससे विश्व मंच पर भारत की चमक बढ़ सके.

 

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि 16 जून को लोकसभा का कार्यकाल पूरा होगा. हमारा हर चुनाव चुनौती और परीक्षा होता है. सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि करीब 50 करोड़ पुरुष 47 करोड़ से ज्यादा महिलाएं मतदान करेंगे. 1.8 करोड़ पहली बार मतदाता, 88.40 लाख दिव्यांग, 19.01 लाख सैनिक सुरक्षा कर्मी, 48000 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं. उन्होंने कहा कि हम मतदाता सूची बनाने और सुधार की प्रक्रिया में भी राजनीतिक दलों का सहयोग लेते हैं. ड्राफ्ट रोल दिखाकर राय लेकर हमने सबसे सॉलिड मतदाता सूची तैयार की है.

Back to top button