हेडलाइन

ब्रेकिंग : कर्मचारी संयुक्त मोर्चा की आज मुख्यमंत्री से मुलाकात, अनिश्चितकालीन हड़ताल को स्थगित करने की होगी घोषणा

रायपुर 20 जुलाई 2023। मुख्यमंत्री बुधवार की शाम सदन में ऐसा मास्टर स्ट्रोक खेला, कि विरोध में नारे लगाने वाले कर्मचारी संगठन जयकारा लगाने लगे। डीए और HRA को लेकर कर्मचारी संगठन ने 7 जुलाई को एक दिवसीय हड़ताल की थी और 1 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान किया था। लेकिन इसी बीच मुख्यमंत्री ने महंगाई भत्ता को केंद्र के बराबर और सातवें वेतनमान के अनुरूप गृह भाड़ा भत्ता करने का ऐलान कर दिया। मुख्यमंत्री की सौगात के बीच अब ये सवाल उठने लगा है कि आखिरकार कर्मचारी संगठनों की 1 अगस्त से प्रस्तावित हड़ताल का क्या होगा ?

सूत्र बताते हैं कि आज सुबह छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा मुख्यमंत्री का सम्मान करेगा। विधानसभा में सुबह 10-11 बजे मोर्चा के प्रांतीय प्रमुख मुख्यमंत्री का सम्मान करेंगे। खबर तो ये भी आ रही है कि उसी दौरान कर्मचारी संगठन अपने हड़ताल की समाप्ति की घोषणा भी कर दें। दरअसल ऐसा होना लाजिमी भी है, क्योंकि कर्मचारी संगठनों की मुख्य मांगें केंद्र के समान महंगाई भत्ता और सातवें वेतनमान के अनुरूप गृहभाड़ा भत्ता देने की ही थी, ऐसे में इन दोनों मांगों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूरा कर दिया है।

 

 

लिहाजा, आंदोलन की अब कोई वजह ही नहीं बची है। ऐसे में खबर यही मिल रही है कि कल मुख्यमंत्री के सम्मान के बाद कर्मचारी संगठनों की तरफ से आंदोलन समाप्ति का औपचारिक ऐलान कर दिया जाये। पिछले दिनों कर्मचारी संगठनों ने 7 जुलाई को प्रदेश स्तरीय प्रदर्शन कर इस बात की चेतावनी दी थी, अगर उनकी मांगों पर तुरंत ही विचार नहीं किया गया, तो फिर 1 अगस्त से कर्मचारी पूर्ण तालाबंदी कर सड़क पर उतर जायेंगे। चूंकि 7 जुलाई का प्रदर्शन अभूतपूर्व रहा था, लिहाजा सरकार 1 अगस्त से हड़ताल के लिए कोई जोखिम नहीं लेना चाहती थी। ऐसे में मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों के लिए 1764 करोड़ की सौगात देकर कर्मचारियों की हर मांग को पूरा कर दिया।

 

Back to top button