हेडलाइन

महिला ने दिया एक साथ चार बच्चों को जन्म…दो लड़के, दो लड़कियां….

जैसलमेर 7 मई 2024 राजस्थान के जैसलमेर की रहने वाली 28 वर्षीय महिला ने चार बच्चों को जन्म दिया. बताया जा रहा है कि बच्चे समय से करीब 10 दिन पहले हुए और सभी पूरी तरह से स्वस्थ हैं. अस्पताल में बच्चों और उनकी मां की अच्छी तरह से देखभाल हो रही है. डॉक्टर मनीष पारख की देखरेख में बच्चों को नर्सरी में रखा गया है. उम्मेद अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर अफजल हकीम ने बताया कि जैसलमेर निवासी तुलछा कंवर की जांच के बाद पता चला था कि उनके पेट में चार बच्चे हैं. तुरंत ही उन्हें जोधपुर के उम्मेद अस्पताल रेफर कर दिया गया था.

इसके बाद यूनिट 2 में डॉक्टर इंदिरा भाटी की देखरेख में महिला की जांच हुई. डॉक्टर हकीम ने बताया कि गायनी विभाग की डॉक्टर ने दंपति को समझाया कि चार बच्चे होने पर उन्हें अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है. इसके लिए उन्हें लगातार जांच में परामर्श के लिए आना होगा. इस पर दंपति ने अस्पताल में भर्ती करने का निवेदन किया तो डॉक्टर ने तीन महीने पहले यानी 1 फरवरी को महिला तुलछा कंवर को भर्ती कर लिया. यहां प्रतिदिन डॉक्टर उसकी देखभाल और मॉनिटरिंग करते रहे.

 

महिला ने दिया एक साथ 4 बच्चों को जन्म

सोमवार को उसे प्रसव पीड़ा हुई और सिजेरियन करने का निर्णय लिया गया. गायनी, एनेस्थीसिया के अलावा पीडियाट्रिक विभाग के डॉक्टर भी ऑपरेशन थिएटर में मौजूद रहे और सफलता पूर्वक महिला की डिलीवरी कराई गई. सभी बच्चे डेढ़ से पौने दो किलो के वजन के हैं. इनमें दो लड़के और दो लड़कियां हैं.

मां और बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ

डॉक्टर मनीष पारख ने बताया कि इन बच्चों का जन्म 34 सप्ताह में हुआ है. जबकि सामान्य बच्चों का जन्म 37 सप्ताह में होता है जिनका वजन करीब ढाई किलो होता है. ऐसे में इन बच्चों में ज्यादा कॉम्प्लिकेशन होने की आशंका रहती है. डॉक्टर्स की टीमें बच्चों को अच्छी तरह से मॉनिटरिंग कर रही हैं. तुलछा कांवर इससे पहले दो बार गर्भवती हो चुकी हैं. पहली बार एबॉर्शन हुआ था. इसके अलावा एक नवजात की पेट में ही मृत्यु हो गई थी

Back to top button