अध्यातम

शुक्रवार के दिन इन उपायों को करने से खुल जाएंगे बंद किस्मत के ताले…

8 सितंबर2023| कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। नवमी तिथि 8 सितंबर को शाम 5 बजकर 31 मिनट तक रहेगी। 8 सितंबर को रात 10 बजकर 6 मिनट तक सिद्धि योग रहेगा। 8 सितंबर को गोगा नवमी भी मनाई जाएगी। बता दें कि भाद्रपद कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि को गोगा नवमी मनायी जाती है। यह पर्व मुख्यतः राजस्थान, हरियाणा, पंजाब समेत हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में गोगाजी महाराज के जन्मोत्सव के रूप में बहुत ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इसके साथ ही आज शुक्रवार का दिन भी है। हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है। इस दिन विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करने और कुछ उपायों को करने से देवी लक्ष्मी की जमकर कृपा बरसती हैं। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शुक्रवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में।

  1. अपने दाम्पत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए आर्द्रा नक्षत्र में रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 2 मूली रखकर सोएं और सुबह उठकर उन्हें किसी मंदिर में दान कर दें। यह प्रक्रिया आर्द्रा नक्षत्र से शुरू करके लगातार 7 दिनों कर करें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियों की बौछार होने लगेगी।
  2. अगर आपके किसी अजीज ने आपको कोई महत्वपूर्ण काम दिया है और आप उसे पूरी मेहनत के साथ पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उसमें आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो आर्द्रा नक्षत्र में देवी सरस्वती के मन्दिर में जाकर आसन पर बैठकर देवी मां की विधिवत पूजा करें और सरसों के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपका कार्य समय पर पूरा होगा। 
  3. यदि आपको किसी कारणवश मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या आप किसी बात को लेकर कुछ दिनों से उलझन हैं तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आर्द्रा नक्षत्र में चन्दन की माला लेकर गले में पहनें। साथ ही आर्द्रा नक्षत्र में चन्दन को पीसकर, उसका तिलक मस्तक पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी मानसिक परेशानियों का निवारण जल्द ही होगा। 
  4. यदि आप विदेश में नौकरी करने के इच्छुक हैं और जल्द से जल्द वहां सेटेल होना चाहते हैं तो आर्द्रा नक्षत्र में एक कच्चा नारियल और साथ ही 11 साबुत बादाम लें। अब नारियल और बादाम को एक काले कपड़े में बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी। 

Back to top button