जॉब/शिक्षा

CBSE बोर्ड की 10वीं, 12वीं कक्षा की कंपाटर्मेंट परीक्षा कल से शुरू….

रायपुर 22 अगस्त 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षाएं कल से शुरू होने जा रही हैं। सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से शुरू होकर 29 अगस्त 2022 तक चलेगी।

वहीं कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा मात्र एक दिन यानी 23 अगस्त 2022 को आयोजित की जाएगी। सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा टर्म 2 परीक्षा के सिलेबस पर आधारित होगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उन छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित कर रहा है, जिन्हें किसी भी विषय में रिपीट इन प्रैक्टिकल कैटेगरी, किसी भी विषय में रिपीट इन थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों कैटेगरी में रखा गया है।

सीबीएसई ने कंपार्टमेंट प्रैक्टिकल परीक्षा गाइडलाइन को जारी करते हुए अपने बयान में कहा, एक छात्र जिसे रिपीट इन प्रैक्टिकल घोषित किया गया है, उसे केवल प्रैक्टिकल परीक्षा में उपस्थित होना होगा और उन छात्रों को थ्योरी परीक्षा में उपस्थित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। उनके पहले के थ्योरी मार्क्स कैरीड फॉर्वर्ड होंगे और उनकी गठना होगी। हालांकि, जिन छात्रों को रिपीट इन थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में घोषित किया गया है, उन्हें प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों परीक्षाओं में शामिल होना होगा।

Back to top button