ब्यूरोक्रेट्स

IAS की फिटनेस : लेडी IAS ने बना लिया खुद इतना फिट की, अब पहचानना भी मुश्किल… कई किलों कर लिया अपना वजन कम, सुनिये उनकी Transformation Journey

नयी दिल्ली 29 मार्च 2022। मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। बिजी लाइफ, गलत खानपान की वजह से वजन बढ़ जाता है। कई ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने खुद का ट्रांसफार्म किया है। एक ऐसी ही IAS के फिटनेस की कहानी आपको बता रहे हैं। 2008 बैच की IAS सोनल गोयल ने खुद को इस तरह फिट किया है कि अब उन्हें पहचानना मुश्किल हो जायेगा। त्रिपुरा कैडर की IAS सोनल को ऑल इंडिया में 13वीं रैंक थी। वो अभी त्रिपुरा भवन दिल्ली में रेजिडेंट कमिश्नर है।

Aaj Tak से बात करते हुए सोनल ने अपने फिटनेस जर्नी के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि 2009 में शादी के बाद वजन बढ़ना शुरू हो गया। 2013 में बेबी के जन्म के बाद वजन और बढ गया। तीन साल के बाद 2016 में जब वो हरियाणा इंटर कैडर डिप्युटेशन पर गयी, तो फिर उन्होंने फिटनेस पर ध्यान देना शुरू किया। 2017 से उन्होंने एरोबिक्स, जुम्बा, योग और एक्सरसाइज शुरू किया। अब उनका वजन करीब 13-14 किलो कम है।

https://www.instagram.com/p/CZrmELIPU6z/?utm_source=ig_web_copy_link

2018 में दूसरी बेबी के जन्म के बाद डाक्टर की सलाह पर योग और एक्सरसाइज किये और फिर फिटनेस को पूरा किया। अब वो पहले जैसी हो गयी है। IAS सोनल बताती हैं, मेरा उद्देश्य वजन कम करना नहीं रहा, बल्कि फिट होना था. ड्यूटी और घर की जिम्मेदारी के बाद अपने लिए समय निकालना काफी चैलेंजिंग था. लेकिन मुझे खुशी है कि मैं अपने आपको फिट बना पाई. मैं आगे भी अपनी इस जर्नी को जारी रखूंगी. आईएस सोनल बताती है कि वजन कम करने के लिए मैंने डाइट नहीं की थी, बल्कि अपने खाने की आदतों को बदला था.

https://www.instagram.com/p/CUBx_3YDgTJ/?utm_source=ig_web_copy_link

फिट होने के लिए मैंने जंक और फास्ट फूड को अपने खाने से हटा दिया था. ऑफिस की मीटिंग्स में चाय, कॉफी, स्नैक्स का सेवन कम कर दिया था और घर पर बने खाने पर जोर दिया था. इसके अलावा में खाने में शरीर की जरूरत के मुताबिक सलाद, दाल, रोटी, चावल का सेवन करती थी. मैं पानी खूब पीती थी. पैदल चलने पर जोर देती थी और इसके अलावा सुबह समय निकालकर जुंबा, योग, प्राणायाम जैसी एक्टिविटी भी करती थी. फिर जैसे-जैसे मेरा वजन कम होता गया, मेरी खोई हुई फिटनेस मुझे वापस मिल गई. अब मैं पहले से अधिक एनर्जेटिक महसूस करती हूं.

Back to top button