क्राइम

CG: कोरबा “अग्निकांड केस” में पुलिस-प्रशासन का बड़ा एक्शन- साहेब कलेक्शन के संचालक पर FIR दर्ज,घटना में 3 लोगों की हुई थी मौत

कोरबा 1 जुलाई 2023। कोरबा शहर के काॅमर्शियल कॉम्प्लेक्स में हुए भीषण आग अग्निकांड केस में पुलिस ने जांच के बाद कॉम्प्लेक्स में संचालित साहेब कलेक्शन के संचालक के खिलाफ भूपेंद्र सिंह गांधी के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस और प्रशासन की जांच में ये बात सामने आयी हैं कि घटना के वक्त दुकान के स्टाफ आग पर काबू पाने की बजाये उसका विडियों बनाते रहे, जिससे आग देखते ही देखते भीषण रूप ले लिया। दुकान के प्रचार प्रसार के लिए बाहरी हिस्से में अवैध तरीके से होर्डिग्स और प्लाई के काम कराये गये थे, जिससे आग काफी तेजी से बढ़ती गयी,और इस घटना में तीन लोगों की दम घुटने से जान चली गयी थी।

गौरतलब हैं कि कोरबा में 19 जून की दोपहर को शहर के लिए काला दिन साबित हुआ था। यहां टी.पी.नगर के काॅमर्शियल काम्पलेक्स में दोपहर के वक्त साहेब कलेक्शन के ग्राउंड फ्लोर पर बिजली के पैनल में अचानक आग लग गयी थी। आग लगने के बाद दुकान के स्टाफ और आसपास के लोगों द्वारा आग बुझाने के बजाये उसका विडियों बनाया जा रहा था। जिससे देखते ही देखते आग की लपटे दुकान के बाहरी हिस्से में लगी फ्लैक्स और फिर प्लाई मेें लग गयी। आग के भीषण रूप लेते ही पहले तल पर स्थित साहेब कलेक्शन शोरूम के अंदर एक महिला ग्राहक ट्रायल रूम में ही फंस गयी। जबकि बगल में स्थित बैंक में मौजूद दर्जन भर लोगों ने खिड़की से नीचे कूदकर अपनी जान बचायी थी।

भीषण अग्निकांड में राहत-बचाव कार्य के बाद भी एक महिला सहित दो लोगों की दम घुटने से मौत हो गयी थी। इस भयावह अग्निकांड पर कोरबा कलेक्टर संजीव कुमार झा ने सख्ती दिखाते हुए जांच का आदेश देते हुए दोषियों पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया गया था। दो दिन पहले ही कोरबा एसडीएम, अपर आयुक्त निगम समेत अन्य अधिकारियों की टीम मौके पर जांच करने गई थी। इस जांच के बाद टीम ने अपनी रिपोर्ट तैयार की। जांच के बाद ये बात सामने आया है कि आग लगने से लेकर उसके फैलने और दुकानों के भीतर दम घुटने का इकलौता जिम्मेदार साहेब कलेक्शन का संचालक भूपेन्द्र सिंह गांधी ही है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सबसे पहले आग साहेब कलेक्शन के दुकान के नीचे लगे विद्युत पैनल में लगी थी।

दुकान के कर्मचारी आग लगने का वीडियो बना रहे थे। उन्होंने आग बुझाने का प्रयास ही नहीं किया। इतने बड़े दुकान में आग बुझाने के लिए जरूरी उपकरण भी नहीं थे। जिस जगह पर आग लगी वहां से लेकर ऊपरी तल तक अवैध होर्डिंग्स और प्लाई लगाया गया था। इस वजह से आग फैल कर ऊपरी हिस्से तक गई।इसके अलावा जांच में यह भी बात सामने आई है कि कॉम्प्लेक्स के नीचे बरामदे में साहेब कलेक्शन द्वारा अतिक्रमण कर उस जगह को काफी संकरा कर दिया गया था। इस वजह से लोगों को आने-जाने में दिक्कत होती थी। हादसे के वक्त भी लोग इस वजह से वहां से भाग नहीं सके। जांच रिपोर्ट के बाद अब पुलिस ने इस मामले में साहेब कलेक्शन के संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया हैं।

Back to top button