हेडलाइन

CG ब्रेकिंग: SECL की दीपका खदान में मिट्टी धसका, 3 ग्रामीणों के मौत की खबर से मचा हड़कंप, 2 ग्रामीणों को बचाया गया, अवैध खनन के दौरान हुआ हादसा

कोरबा 22 फरवरी 2024। कोरबा से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां एसईसीएल की दीपका कोयला खदान में अवैध तरीके से कोयला खनन करने के दौरान मट्टी धसक गयी। इस हादसे में मिट्टी में 5 ग्रामीण दब गये। बताया जा रहा है कि घटना के बाद किसी तरह 2 ग्रामीण अपनी जान बचाकर बाहर निकल गये, वहीं मिट्टी की ढेर में दबने से 3 ग्रामीणों की मिट्टी में दबकर मौत हो जाने की खबर से हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी मिलते ही कोरबा एसपी सिद्धार्थ तिवारी के निर्देश पर तत्काल घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। पुलिस और एसईसीएल के अधिकारियों की मौजूदगी में रेस्क्यू आपरेशन चलाया जा रहा है।

एसईसीएल की खदान में मिट्टी धसकने का ये मामला हरदीबाजार थाना क्षेत्र का है। जानकारी के मुताबिक एसईसीएल की ओल्ड दीपका माइंस में एसईसीएल द्वारा पहले ही कोयला खनन कर दूसरे फेस में खनन का काम किया जा रहा है। दीपका माइंस के बंद पड़े खदान के इस हिस्से में केंवटा डबरी और शुआ भोड़ी क्षेत्र के ग्रामीण अक्सर अवैध तरीके से कोयला निकालने जाते है। बताया जा रहा है कि रोज की तरह आज भी क्षेत्र के ग्रामीण माइंस के बंद पड़े हिस्से में कोयला चोरी करने के लिए घुसे हुए थे। खदान में सुरंग की तरह गड्ढा खोदकर ग्रामीण कोयला निकालने का प्रयास कर रहे थे।

इसी दौरान अचानक खदान की मिट्टी धसक गयी। इस घटना में मिट्टी की चपेट में आकर 5 ग्रामीण फंस गये। आनन फानन में किसी तरह मौके पर मौजूद दूसरे ग्रामीणों द्वारा अमित और लक्ष्मण मरकाम नामक युवक को मिट्टी से बाहर निकाला गया। वहीं तीन अन्य ग्रामीण शत्रुघन कश्यप,प्रदीप कुमार कमरो और लक्ष्मण ओढ़े नामक युवक मिट्टी में ही दब गये। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और एसईसीएल प्रबंधन द्वारा मिट्टी हटाकर ग्रामीणों को बचाने के लिए रेस्क्यू चालू किया गया। कोरबा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि घटना की जानकारी के बाद से ही पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद है। पुलिस और एसईसीएल की टीम द्वारा मिट्टी में दबे ग्रामीणों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। फिलहाल खबर लिखे जाने तक रेस्क्यू आॅपरेशन जारी है।

 

 

 

 

Back to top button