हेडलाइन

CG- नकल माफिया: बोर्ड परीक्षा में नकल माफियाओं के हौसले बुलंद, केंद्र में घूसने से ऑब्जर्वर को रोककर धमकाया, कहां नकल रोकने से नही मिलेगा मैडल !

जांजगीर 11 मार्च 2022 । बोर्ड की परीक्षा आते ही एक बार फिर छत्तीसगढ़ में नकल माफिया एक्टिव हो गये है। परीक्षा में नकल कराकर पास कराने के लिए ये माफिया किसी भी हद तक जाने को तैयार है। ताजा मामला जांजगीर का सामने आया है, जहां एक प्राईवेट स्कूल के परीक्षा केंद्र में पहुंचे ऑब्जर्वर को ही केंद्र में घूसने से न केवल रोक दिया गया, बल्कि धमकी देकर वापस उल्टे पैर लौटा दिया गया। इस पूरे घटनाक्रम के बाद अब दोनों ऑब्जर्वर ने उच्चाधिकारियों को पत्र लिख ड्यूटी से अलग करने को मांग की है।

 

पूरा मामला जांजगीर जिला के पामगढ़ स्थित एसआर साहू प्राइवेट हाईस्कूल का है। बताया जा रहा है कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ससहा के व्याख्याता प्रेमचंद खांडे और शासकीय हाईस्कूल मेउ के व्याख्याता शिव कुमार केशी को ऑब्जर्वर बनाया गया है। दोनों मेउ के एसआर साहू प्राइवेट हाईस्कूल के निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। आरोप है कि प्राईवेट स्कूल के पर्यवेक्षकों ने उन्हें परीक्षा कक्ष के अंदर घुसने से रोक दिया। साथ ही उन्हें नकल कराने के लिए धमकाया गया।

इस पूरे घटनाक्रम के बाद दोनों ऑर्ब्जवर शिक्षकों ने लिखित शिकायत कर डीईओं सहित केंद्राध्यक्ष से की है। शिकायत में बकायदा दोनों शिक्षकों ने आरोप लगाया है कि परीक्षा केंद्र में बाहरी व्यक्ति बच्चों को नकल करा रहे थे। जब रोकने का प्रयास किया तो कहा गया कि नकल नहीं चलने पर उन्हें ईमानदारी का मेडल नहीं मिल जाएगा। यह सब घटना होने पर भी वहां के केंद्राध्यक्ष ने नकल को रोकने की कोशिश नही किया गया। दोनों ऑर्ब्जवर शिक्षकों ने प्राईवेट स्कूल के परीक्षा केंद्र में यह सब 7 मार्च से चलने की बात कही है। आरोप है कि जब भी निरीक्षण के लिए गए तो यही स्थिति देखने को मिली। केंद्राध्यक्ष को इस स्थिति की कई बार मौखिक रूप से जानकारी भी दी गई, लेकिन उन्होने कोई एक्शन नही लिया।

वहीं स्कूल संचालक के व्यवहार और रोज मिल रही धमकी से दोनो आब्जर्वर खुद को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं। इस घटना के बाद 9 मार्च को दोनों आब्जर्वर ने जिला शिक्षाधिकारी के पास लिखित शिकायत की है। साथ ही खुद को ड्यूटी से हटाने को भी कहा है। शिकायत पत्र में उन्होने लिखा है कि भविष्य में उनके साथ कभी भी अप्रिय घटना हो सकती है। इस संबंध में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को भी शिकायत की कॉपी दी गई है। वहीं इस पूरे प्रकरण पर जिला शिक्षा अधिकारी कुमुदनी बाघ द्विवेदी ने शिकायत मिलने की बात कही है। उन्होने नकल रोकने के लिए उस स्कूल में टीम तैनात की जाने के साथ ही संचालक के खिलाफ भी जांच के बाद कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

 

Back to top button