CG-जानिये किन खासियतों से भरा है 11वीं सदी का नारायणपाल मंदिर, जिसकी खूबसूरती की वित्त आयोग की टीम भी हो गयी कायल

11वीं शताब्दी के वास्तु शिल्प का उत्कृष्ट उदाहरण है नारायणपाल मंदिर, वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ. पनगढ़िया नारायणपाल मंदिर की वस्तुकला देखकर प्रभावित हुए

Narayanpal Temple In jagdalpur: छत्तीसगढ़ में पौराणिक और पुरातत्विक संसाधन भरे हैं। आज भी कई ऐतिहासिक निशानियां यहां मौजूद हैं, जो छत्तीसगढ़ की समृद्ध परंपरा को दर्शाती है। इसमे ही एक नाम है नारायणपाल मंदिर। 11वीं सदी का ये मंदिर आज भी पौराणिक-ऐतिहासिक परंपरा का गवाह है। केंद्रीय वित्त आयोग का दल छत्तीसगढ़ के दौरे पर है। जगदलपुर पहुंचने के बाद बस्तर जिले के लोहांडीगुड़ा विकासखंड में स्थित नारायणपाल मंदिर का अवलोकन करने पहुंचा। वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ. अरविंद पनगढ़िया मंदिर की वस्तुकला देखकर काफी प्रभावित हुए।

उन्होंने मंदिर के इतिहास के बारे में जानकारी ली, जिस पर स्थानीय गाइड श्री धनुर्जय बघेल ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह मंदिर चक्रकोट के छिंदक नागवंशी शासकों द्वारा 11वीं शताब्दी में बनाया गया है, क्षेत्र के नागरिकों में मंदिर के प्रति गहरी आस्था है, नारायणपाल मंदिर वर्तमान में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन है। इस दौरान सदस्यों ने मंदिर में दर्शन कर समूह फोटो भी खिंचवाई।

ज्ञात हो कि चक्रकोट के छिंदक नागवंशी शासकों द्वारा निर्मित पूर्वाभिमुख यह प्रस्तर मन्दिर मध्यम ऊँचाई की जगति पर अवस्थित वस्तुतः शिव मन्दिर है। किन्तु परवर्ती काल में इस मन्दिर के गर्भगृह में विष्णु की प्रतिमा प्रतिष्ठापित कराई गई, जिसके कारण इसे अतीत में नारायण मन्दिर कहा जाने लगा। मंदिर की भू-संयोजना में अष्टकोणीय मण्डप, अन्तराल एवं गर्भगृह की व्यवस्था है, मंदिर का द्वार अलंकृत एवं बेसर शैली का सप्तस्थ योजना का उच्च साधारण शिखर है।

मंदिर में प्रदक्षिणापथ का अभाव है। इस मंदिर में दो शिलालेख सुरक्षित हैं जिसमें प्रथम शंक संवत् 1033 (ईस्वी सन् 1110) के छिंदक नागवंशीय शासक सोमेश्वर की माता गुण्ड महादेवी का शिलालेख है, जिसमें भगवान नारायण की नारायणपुर नामक ग्राम तथा भगवान लोकेश्वर को कुछ भूमि दान करने का उल्लेख है जबकि दूसरे एक खण्डित शिलालेख में अदेश्वर (शिव) के मन्दिर का उल्लेख है। यह मन्दिर 11वीं शताब्दी के वास्तु शिल्प का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। मंदिर के विभिन्न हिस्सों में शिलालेख भी हैं जिस पर संस्कृत के शब्द उकेरे गए हैं।

CG- डिप्टी कलेक्टरों को मिली पोस्टिंग, राज्य सरकार ने इन अफसरों का पदस्थापना आदेश किया जारी

लाल पत्थर से बने लगभग 70 फीट ऊंचे इस मंदिर का निर्माण करीब एक हजार  साल पहले छिंदक नागवंश के राजा जगदीश भूषण ने करवाया था. बस्तर के इंद्रावती और नारंगी नदी के संगम के पास नारायणपाल गांव में ये पुराना विष्णु मंदिर (Vishnu Temple) बस्तर में और छत्तीसगढ़ के छिंदक नागवंशी राजाओं की वैभव का गौरवपूर्ण स्मारक है.

राजा जगदीश भूषण ने किया मंदिर का निर्माण
बस्तर के इतिहासकार हेमंत कश्यप ने बताया कि छत्तीसगढ़ के बस्तर में छिंदक नागवंश का शासन था और वो ईश्वर के प्रति गहरी आस्था रखते थे. जगदलपुर से लगभग 60 किलोमीटर दूर नागवंशी  शासनकाल में बनाया गया मंदिर लगभग एक हजार साल पुराना है, इसे नारायणपाल विष्णु मंदिर कहा जाता है. ये मंदिर नागकालीन उन्नत वास्तुकला का बेहतरीन प्रमाण है. इस मंदिर से शिलालेख भी प्राप्त हुआ है जिससे ये स्पष्ट होता है कि, हजार साल पहले भी बस्तर के रहवासी देवालय निर्माण में राजाओं को धन देकर सहयोग करते रहे हैं. नारायणपाल मंदिर के अंदर करीब 8 फुट ऊंचा एक शिलालेख है, जिसमें शिवलिंग, सूर्य-चंद्रमा के अलावा गाय और बछड़े की आकृति भी उकेरी गई है. शिलालेख में उकेरा गया है कि मंदिर के निर्माण में आसपास के कौन-कौन से गांव के किन लोगों ने राजा को मंदिर निर्माण में सहयोग किया था. वहीं, वर्तमान में नारायणपाल  मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, भारत सरकार द्वारा प्राचीन मंदिर स्मारक एवं पुरातात्विक जगह और अवशेष अधिनियम 1958 के तहत संरक्षित है. करीब 70 फीट ऊंचे इस मंदिर को देखने हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं.

VIDEO- छत्तीसगढ़ बंद के दौरान पूर्व विधायक व सीएसपी में तीखी नोंकझोंक, बंद का दिखा छत्तीसगढ़ में मिलाजुला असर
NW News