हेडलाइन

CG NEWS : 12 साल में 10वीं बोर्ड परीक्षा देगी नरगिस… माशिम ने दी स्पेशल अनुमति…. माशिम सचिव बोले… 7वीं की छात्रा में है अनोखी प्रतिभा..

रायपुर 27 अगस्त 2022। 12 साल की नरगिस 10वीं बोर्ड परीक्षा देगी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नरगिस खान को बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की स्पेशल अनुमति दे दी है। नरगिस अभी 7वीं में पढ़ती है। बेहद ही कुशाग्र नरगिस खान के पिता फिरोज खान ने माध्यमिक शिक्षा मंडल में आवेदन देकर 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए नरगिस खान को शामिल होने की इजाजत देने का अनुरोध किया था।

तय प्रक्रिया के आधार पर नरगिस का आई क्यू लेवल टेस्ट कराया गया, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12 साल की नरगिस को 2023 में होने वाले 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की इजाजत दे दी। इजाजत देने से पहले कार्यपालिका व वित्त समिति की 17 अगस्त को हुई संयुक्त बैठक में इजाजत दिये जाने को लेकर चर्चा की गयी, जिसके बाद नरगिस को प्राइवेट परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा में शामिल करने की इजाजत मिल गयी है।

आपको बता दें कि नरगिस खान बालोद जिले के सांकरा के घुमका की रहने वाली है। नरगिस का 12 जून 2010 है। 1.7.2022 को उसकी उम्र 12 साल 19 दिन है। मौजूद वक्त में वो 7वीं में पढती है, लेकिन अपने से कई ऊंची क्लास के सवालों को हल करती है और जानकारी रखती है।

माशिम के सचिव प्रोफेसर व्हीके गोयल ने nwnews24.20m से बात करते हुए कहा कि ….

नरगिस के आवेदन पर माशिम ने उन्हें 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी है। आई क्यू लेवल टेस्ट कराया गया था, रिपोर्ट आने और जरूरी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गयी है। ऐसा पहले भी हुआ है, जब कई बच्चों को विशेष अनुमति के बाद बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गयी है

व्ही के गोयल, सचिव, माशिम

नरगिस के स्कूल टीचर ने बताया कि वो हर एग्जाम में 99 फीसदी अंक ले कर उत्तीर्ण करती है. वह कठिन से कठिन सवालों के हल वह चुटकियों में करती है और लंबे से लंबा उत्तर भी उसे बस दो बार पढ़ते ही याद हो जाता है. स्कूल के शिक्षक भी मान रहे है कि नरगिस में टैलेंट है. वो कहते हैं कि नरगिस काफी होनहार और प्रतिभावान छात्रा है।

Back to top button