ब्यूरोक्रेट्स

CG NEWS- SP की पहल ने बदल दिया पुलिस के काम का नजरिया, बेहतर काम करने वालों को दिया जा रहा COP OF THE MONTH का अवार्ड, एक महीने तक….

कोरबा 13 सितंबर 2022। पुलिस की बेहतर छबि और पुलिसिंग में कसावट लाने कोरबा एसपी संतोष सिंह की “कॉप आफ द मंथ” की पहल अब रंग लाने लगी हैं। एसपी की इस पहले के बाद जहां पुलिस अधिकारी और कर्मचारी नई उर्जा और जोश के साथ अपने टास्क को अंजाम दे रहे हैं, वही थाना पहुंचने वाले फरियादी के साथ बेहतर व्यवहार करने के साथ ही अपराधियों के साथ पुलिस सख्ती से निपट रही हैं।

गौरतलब हैं कि एसपी संतोष सिंह की पहचान कुछ अलग करने को लेकर जाना जाता हैं। नशे के कारोबार के खिलाफ चलाया जा रहा निजात अभियान ना केवल कोरबा जिला बल्कि एसपी संतोष सिंह जिस जिले में रहे, वहां आज भी इस अभियान की सराहना की जाती हैं। आम लोगों के बीच पुलिस की बेहतर छबि और अपराधियों में पुलिस का खौफ रहे, इस सोच के साथ कोरबा एसपी ने कॉप आफ द मंथ की शुरूवात की गयी थी। एसपी संतोष सिंह ने बेहतर काम करने वाले पुलिस जवान और अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के लिए “कॉप ऑफ द मंथ” की योजना शुरू की गई हैं। चुने गए कर्मचारियों को नगद इनाम, गुड सर्विस एंट्री व प्रशंसा-पत्र के साथ ही उनकी फोटो एसपी आफिस सहित सभी थाना-चौकी के नोटिस बोर्ड पर पूरे माह लगाने का फैसला लिया गया।

एसपी के इस पहल का परिणाम रहा कि आज हर पुलिस पुलिस अधिकारियों के साथ ही कर्मचारी भी बेहतर कार्य कर कॉप आफ द मंथ बनने की सोच रखने लगे हैं। अगस्त महीने में बेहतर काम करने वाले एक सब इंस्पेक्टर सहित 8 लोगों को कॉप आफ द मंथ के सम्मान से नवाजा गया।एसपी के हाथों सब इंस्पेक्टर मयंक मिश्रा को एसपी द्वारा निर्देशित अभियान में प्रभावी कार्यवाही में उत्कृष्ट संपादन के लिए के लिए जहां सम्मानित किया गया, वही एएसआई परमेश्वर राठौर को चोरी के अपराधों में उत्कृष्ट निराकरण, आरक्षक प्रशांत सिंह को गुम मोबाइल की रिकवरी हेतु, आरक्षक विरेंद्र पटेल को गुंडा बदमाशों की गिरफ्तारी में महत्वपूर्ण योगदान, आरक्षक नंद कुमार राठौर को लंबित चालान के त्वरित निराकरण हेतु,महिला आरक्षक शीतला उईके को वारंट तामीली में उत्कृष्ट कार्य हेतु, आरक्षक लखन रात्रे को निजात कार्यक्रम में जन-जागरूकता हेतु,आरक्षक अभिजीत पाण्डेय को चोरी की गई केबल वायर की रिकवरी में महत्वपूर्ण योगदान हेतु कॉप ऑफ़ द मंथ से सम्मानित किया गया।

एसपी संतोष सिंह की इस पहल से जहां पुलिस अधिकारी और कर्मचारी अपने बेहतर कार्य को लेकर जहां काफी उत्साहित हैं। वही खासा असर पुलिसिंग पर भी दिखने लगा हैं। एस.पी. सेतोष सिंह ने साफ किया कि पुलिस आम लोगों की मदद और अपराधियों से सख्ती के साथ निपटने के लिए हैं। जिले में पुलिस के प्रति विश्वास बनाने के साथ ही अपराधियों में खाकी का खौफ हो इसके लिए हर पुलिस अधिकारी और कर्मचारी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। ऐसे ही जवाबदार और कर्तव्यनिष्ठ पुलिस अधिकारी औैर कर्मचारियों के लिए कॉप आफ द मंथ की शुरूवात की गयी हैं।

इसके साथ ही डूयटी पर लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ भी सख्ती से कार्रवाई का निर्देश दिया गया हैं। गौरतलब हैं कि पिदले एक माह में अच्छा कार्य करने वाले 8 अधिकारी कर्मचारियों को नगद इनाम और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया है। वहीं लापरवाही और शराब पीकर ड्यूटी करने वाले 3 आरक्षकों पर कार्रवाई करते हुए निलंबन की कार्रवाई की गयी हैं। इसके साथ ही कई अन्य लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत मिलने पर उनके खिलाफ एसपी ने विभागीय जांच के आदेश दिये हैं।

Back to top button