पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLTICS: तो क्या पुराने के साथ नये चेहरों पर कांग्रेस खेलेगी दांव! संभागीय सम्मेलन में CM भूपेश ने कहा जिन्हे इस बार मौका नही मिला उन्हे अगली सरकार में मिलेगा मौका

रायपुर 11 जून 2023। छत्तीसगढ़ में साल के अंत में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी संभागस्तर पर सम्मेलन कर कार्यकर्ता और नेताओं को चार्ज कर रही हैं। राजधानी रायपुर में हुए चौथे संभागीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए ये कह दिया कि कई लोगों को इस बार मौका नही मिला, उन्हे निराश होने की जरूरत नही हैं……अगली सरकार में उन्हे मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस बात से जमीनी स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं में जहां नया जोश भर गया हैं। वही मुख्यमंत्री के इस बयान के कई मायनों के साथ ही नये चेहरों को मौका देने की बात पर एक बार फिर जोर दे दिया हैं।

गौरतलब हैं कि छत्तीसगढ़ सहित देश के पांच राज्यों में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। छत्तीसगढ़ में मौजूदा वक्त में कांग्रेस की सरकार हैं। वही 15 साल तक सरकार में रहने के बाद वनवास काट रही बीजेपी दोबारा सत्ता में आने के लिए ऐढ़ी-चोटी का जोर लगाये हुए हैं। चुनाव में महज अब 4 महीने ही शेष रह गये हैं। ऐसे में जहां बीजेपी के केंद्रीय मंत्री छत्तीसगढ़ में कैम्प कर रहे हैं। वही कांग्रेस पार्टी अपने कामों को लेकर आम लोगों के बीच जा रही हैं। प्रदेश स्तर पर कांग्रेस पार्टी द्वारा संभागीय सम्मेलन का आयोजन कर कार्यकर्ता और अपने नेताओं को करने में जुट गयी हैं। बस्तर, बिलासपुर, दुर्ग संभाग के बाद आज रविवार को राजधानी रायपुर में कांग्रेस का संभागीय सम्मेलन का आयोजन किया गया।

बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में आयोजित सम्मेलन में प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम समेत रायपुर संभाग के 20 विधानसभा क्षेत्रों के कांग्रेस पदाधिकारी मौजूद रहे। सम्मेलन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कई लोगों को इस सरकार में अवसर नहीं मिल पाया, जो संगठन में काम कर रहे हैं। उन्हें अगली सरकार में अवसर मिलेगा। कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करते हुए मुख्यमंत्री ने बूथ स्तर पर ज्यादा फोकस करने पर जोर दिया। सीएम ने कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र देते हुए कहा कि भाजपा के झूठ से डटकर सामना करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली रमन सरकार की नाकामियों को बताना है और हमारी अपनी सरकार के कामकाज को जन-जन को बताना है।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा वाले गोडसे की बात करते हैं, लेकिन मैं विधानसभा तक में बोल चुका हूं गोडसे मुर्दाबाद कहिए तो ये नहीं कहते। गोडसे भारत मां के सपूत हैं ये बात आपको-हमको खराब लग सकती है। लेकिन उनके लिए आदर्श है। सीएम ने आगे कहा कि जब ये गोडसे को सपूत कह रहे, तो गांधी जी को क्या कहेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से चर्चा किया। उन्होंने कहा कि भाजपा लगातार झूठ फैलाने का काम कर रही है। गिरिराज सिंह यहां आए थे धर्मांतरण, डीलिस्टिंग के बारे में बोल रहे थे। भाजपा की सरकार है बहुमत है, वह क्यों नहीं करते। अरुण साव कहते हैं कि धान केंद्र सरकार खरीदती है। भाजपा कितना झूठ बोलेगी। रमन सिंह 10 क्विंटल खरीदी क्यों किए, हमने तो 15 क्विंटल खरीदा है।

गौरतलब हैं कि इससे पहले कांग्रेस के संभागीय सम्मेलन में पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने परफार्मेंस के आधार पर टिकट वितरण की बात पर जोर दिया था। इसके बाद रायपुर के संभागीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने संगठन में काम करने वाले कर्मठ कार्यकर्ताओं की तरफ इशारा करते हुए आगामी सरकार में मौका देने की बात पर जोर दिया हैं। राजनीतिक पंडितों की माने तो कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनाव में थोड़ा भी चांस लेना नही चाहेगी। लिहाजा विधानसभा क्षेत्र में अच्छा परफार्मेंस और अच्छी पकड़ बनाने वाले उम्मींदवारों के साथ ही विनिंग कैडिडेट को टिकट देने पर आलाकमान जोर देगी। लिहाजा ऐसे में उम्मींद जताई जा रही हैं कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पुराने अनुभवी नेताओं के साथ ही नये चेहरों पर भी पार्टी दांव लगाकर बीजेपी को पटखनी देने की जुगत लगायेगी।

Back to top button