हेडलाइन

CG : नक्सलियों के नापाक मंसूबे पर फोर्स ने फेरा पानी, निर्माणाधीन रेलवे ब्रिज को उड़ाने लगा रखा था IED,जवानों ने समय पर किया डिफ्यूज

कांकेर 23 नवंबर 2023। कांकेर में नक्सली बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे। बताया जा रहा है कि यहां माओवादियों ने निर्माणाधीन रेलवे ब्रीज के नीचे आईईडी बम लगाकर ब्रिज को उड़ाने की तैयारी थी। लेकिन सुरक्षाबल के जवानों ने IED को डिफ्यूज कर माओवादियों की इस नापाक मंसूबे पर पानी फेर दिया है। नक्सलियों के इस मंसूबे का खुलासा होने के बाद क्षेत्र में फोर्स ने सर्चिंग तेज कर दी है।

गौरतलब है कि उत्तर बस्तर कांकेर जिले में रावघाट परियोजना का कार्य जारी है। इस महत्वपूर्ण परियोजना के लिये रेलवे लाइन बिछाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। माओवादी रावघाट परियोजना का लंबे समय से विरोध करते आ रहे हैं। यहीं वजह है कि रावघाट परियोजना के विस्तार कार्य को प्रभावित करने के लिए नक्सली अक्सर इस क्षेत्र में घटना को अजाम देकर दहशत फैलाने की कोशिश करते रहते है।

बताया जा रहा है कि बुधवार को भी अंतागढ़ क्षेत्र के ग्राम कोसरोडा के पास रावघाट रेलवे परियोजना अंतर्गत आने वाले निर्माणाधीन रेलवे पुल में तीन किलो प्रेशर कुकर बम नक्सलियों द्वारा लगाया गया था। कार्य की सुरक्षा में एसएसबी और डीआरजी के जवान तैनात थे। एरिया डोमिनेशन के दौरान उनकी नजर आईईडी बम से जुड़े वायर पर पड़ी। इलाके की सर्चिंग करने पर तीन किलो का आईईडी बम जमीन में गढ़ा मिला।

जवानों ने बताया कि नक्सलियों ने रेल लाईन को नुकसान पहुंचाने बम लगा रखा था। जिसे समय पर जवानों ने अपने सूझबूझ से निष्क्रिय कर नक्सलियों के नापाक मंसूबे पर पानी फेर दिया गया। गौरलब है कि छत्तीसगढ़ का उत्तर बस्तर माओवाद प्रभावित क्षेत्र है। यहां के अंदरूनी नक्सली इलाकों में बीएसएफ, एसएसबी के कैंप स्थापित कर जवानों को तैनात किया गया है। इन कैंपों में छत्तीसगढ़ पुलिस के डीआरजी, बस्तर फाइटर के जवान भी सुरक्षा में तैनात किये गये है।

Back to top button