बिग ब्रेकिंग

CG मौसम ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में जोरदार बारिश की चेतावनी… 24 घंटों में मौसम बदलने वाला है….

 

नई दिल्ली 10 अक्टूबर 2021 उत्तर भारत समेत देश के अधिकतर हिस्सों में इस समय मॉनसून समापन की ओर है. लेकिन भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पूरे मध्य प्रदेश, झारखंड, गुजरात, छत्तीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में जाते- जाते मॉनसून की वापसी की संभावना नजर आ रही है. मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र में भी 10 और 11 अक्टूबर को जोरदार बारिश होने के आसार हैं.

साथ ही पूर्वोत्तर भारत, गिलगित-बाल्टिस्तान, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, मुजफ्फराबाद और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। इससे पहले बीते 24 घंटों में भी गुजरात, गंगीय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप और दक्षिण राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई है.

इसके अलावा मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी भारी बारिश होने की संभावना है. बता दें कि इससे पहले बीते 24 घंटों में भी कर्नाटक, केरल, तटीय ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के शेष हिस्सों, आंध्र प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है.

इधर, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों और गुजरात के कच्छ क्षेत्र में गर्मी बनी रहेगी और वहां का तापमान 38 से 39 डिग्री के बीच रह सकता हैं. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां तापमान बढ़ता दिखाई दे रहा है. राष्ट्रीय राजधानी में आज (रविवार) न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री ज्यादा, 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दिल्ली की हवा में नमी का स्तर 71 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में आगामी कुछ दिनों में मौसम के साफ बने रहने का अनुमान है.

गौरतलब है कि विभाग ने 14 अक्टूबर तक केरल-कर्नाटक -तेलंगाना के साथ रायलसीमा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय इलाकों में भी अगले चार दिन बारिश की संभावना है. दूसरी ओर जानकारी है कि गोवा और कोंकण में भी अगले हफ्ते यानी 11 अक्तूबर से बारिश हो सकती है.

Back to top button