बिग ब्रेकिंग

संसद में टोपी और जूते उतरवाकर हो रही चेकिंग, लोकसभा सचिवालय का बड़ा एक्शन, सिक्योरिटी में लगे सात लोग सस्पेंड..

दिल्ली 14 दिसंबर 2023|13 दिसंबर 2023 को लोकसभा में हुई सुरक्षा चूक मामले में बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल इस मामले में सुरक्षा में चूक के लिए जिम्मेदार सात लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है. लोकसभा सेक्रेटेरियट ने गुरुवार को बड़ा एक्शन लेते हुए सभी सात लोगों को निलंबित करने का आदेश दिया है. बताया जा रहा है कि इसके अलावा भी कुछ लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है. बता दें कि संसद में हुई सुरक्षा चूक मामले के बाद सिक्योरिटी अब और ज्यादा टाइट कर दी गई है. संसद में आने वालों को लेकर नियमों में बदलाव करते हुए इसे और कड़ा किया गया है.

संसद में आसान नहीं होगी एंट्री
संसद की सुरक्षा उल्लंघन मामले को लेकर सरकार पूरी तरह अलर्ट है. यही वजह है कि लगातार एक्शन लिए जा रहे हैं और सिक्योरिटी को और ज्यादा पुख्ता किया जा रहा है. इसके तहत अब संसद में प्रवेश करने वाले मकर गेट से अब सिर्फ सांसदों को ही एंट्री दी जा रही है. इसके अलावा कोई भी इस गेट संसद में प्रवेश नहीं कर पाएगा.

जूते के अंदर छिपा कर लाए थे कलर स्प्रे
 
बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से कूद गए थे. ये दोनों शख्स एक बेंच से दूसरे बेंच पर भागने लगे. तभी एक शख्स ने जूते से निकालकर कोई पीले रंग की गैस स्प्रे कर दी. इस दौरान संसद में अफरा-तफरी मच गई. सांसद यहां-वहां भागने लगे. हालांकि कुछ सांसदों ने इन्हें पकड़ लिया और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया.

सांसदों के जूते और टोपी भी उतरवाए जा रहे
इसके अलावा संसद भवन में प्रवेश करने वाले सभी लोगों के जूते उतरवाकर उनकी भी जांच की जा रही है. बता दें कि बीते दिन आरोपियों ने दशर्क दीर्घा से छलांग लगाकर अपने जूतों में से ही टियर गैस कंटेनर निकाला और उसे एक्टिवेट कर दिया था.

इसके अलावा सांसदों की टोपी को भी उतरवाया जा रहा है. इन टोपियों की भी जांच की जा रही है. संसद और इसके आस-पास के इलाके को अभेद्य किले के रूप में तब्दील कर दिया गया है. भारी पुलिस बल तो तैनात है ही साथ ही संसद भवन के आस-पास से गुजरने वाले वाहनों की भी सघन जांच की जा रही है.

स्मार्ट कार्ड और फेस रिकग्निशन सिस्टम से एंट्री
संसद की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोकसभा सचिवालय की ओर से सांसदों को नई बिल्डिंग तक पहुंचने के लिए अपने स्मार्ट कार्ड और फेस रिकग्निशन का इस्तेमाल करने को कहा जा रहा है.

Back to top button