हेडलाइन

आंगनबाड़ी-बालवाड़ी की गतिविधियों पर केंद्रित पुस्तिका तैयार करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य बना, शिक्षा मंत्री ने किया पुस्तिका का विमोचन

रायपुर 10 अगस्त 2023। बालवाड़ी व आंगनबाड़ी में बच्चों की गतिविधियों पर केंद्रित पुस्तिका का निर्माण शिक्षा विभाग ने किया है। आज शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे, शिक्षा सचिव एस भारतीदासन, स्पेशल सेकरेट्री राजेश राणा, महिला बाल विकास विभाग की डायरेक्टर दिव्या मिश्रा ने पुस्तिका का विमोचन किया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन की दिशा में छत्तीसगढ़ राज्य ने अभूतपूर्व कार्य करते हुए बालवाड़ी एवं आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए गतिविधि पुस्तिका एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ के लिए दैनिक कार्य योजना का निर्माण किया है।

पूरे देश में छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जिसने इस क्षेत्र में पुस्तिका का निर्माण किया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद SCERT के विशेषज्ञ टीम द्वारा ECCE के अनुरूप 03 से 06 वर्ष के बच्चो के लिए पिछले एक वर्ष से लगातार कार्य करके इस पुस्तिका का निमार्ण किया है। जिसमे महिला एवं बाल विकास विभाग और यूनिसेफ का सहयोग रहा हैं।


आज इस पुस्तिका का शुभारंभ एक गरिमामय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मा. श्री रविंद्र चौबे जी स्कूल शिक्षा मंत्री जी के कर कमलों से ग्रामीण विकास एवं पंचायत संस्थान निमोरा के सभागार में संपन्न हुआ। इस अवसर पर डॉ एस भारतीदासन सचिव स्कूल शिक्षा, श्री राजेश सिंह राणा विशेष सचिव स्कूल शिक्षा एवं संचालक SCERT, श्रीमती दिव्या उमेश मिश्रा संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग, यूनीसेफ के विशाल वासवानी की गरिमामय उपस्थित रही। पुस्तिका के शुभारंभ के अवसर पर मा. शिक्षामंत्री रविंद्र चौबे जी ने दोनों विभाग और उनके संचालकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। अपने उद्बोधन में उन्होंने इसके धरातल में क्रियान्वयन पर जोर दिया साथ ही छत्तीसगढ़ के छोटे बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए इसे नितांत आवश्यक एवं महत्वपूर्ण बताया। शिक्षा सचिव डॉ एस भारती दासन द्वारा इसके महत्ता पर चर्चा करते हुए कहा गया कि इससे हमारी शिक्षा की नीव मजबूत होगी जिसका लाभ हमें आगे मिलेगा। संचालक SCERT श्री राजेश सिंह राणा जी के द्वारा इस पुस्तिका के निर्माण, महत्व और आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए आगे के कार्य योजना को बताया गया। कार्यक्रम के दौरान खिलौना आधारित शिक्षण शास्त्र पर खिलौना प्रदर्शनी भी लगाया गया था। उपस्थिति अतिथियों को SCERT की ओर से स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन श्रीमती पुष्पा किष्पोट्टा उप संचालक SCERT द्वारा किया गया। इस अवसर पर SCERT के अधिकारी कर्मचारी एवं शिक्षक, शिक्षिकाए आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के सफल आयोजन में यूनिसेफ से श्रीमती गार्गी परदेसी, SCERT से सुनील मिश्रा प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी, गिरजा शंकर शुक्ला प्रशिक्षण समन्वयक सहित पूरे टीम का कार्य व सहयोग रहा।

Back to top button