बिग ब्रेकिंगस्पोर्ट्स

IPL में छत्तीसगढ़ के क्रिकेटर का धमाल : पहली बार बैटिंग करने उतरे और 400 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए…..सबसे तेज गेंदबाज को मारा हैट्रिक छक्का…जानिये कौन हैं शशांक सिंह, जिसने 6 गेंद पर ठोंके 25 रन

मुंबई 27 अप्रैल 2022। IPL में छत्तीसगढ़ के शशांक सिंह विस्फोटक पारी खेलकर रातों-रात स्टार बन गये। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आज यानी 27 अप्रैल की रात को गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच जबरदस्त मैच हुआ। IPL के 40वें मैच में शशांक सिंह ने 6 गेंद पर ताबड़तोड़ 25 रन बनाकर हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। 30 साल के शशांक ने जहां फर्ग्युसन के खिलाफ तीन छक्के जड़े तो वहीं, मार्को जैनसन ने भी एक छक्का लगाया। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 20वें ओवर में 25 रन बटोरे। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने 6 विकेट पर 195 रन बनाए। टीम का एक समय 180 रन तक पहुंचा भी मुश्किल दिख रहा था। गुजरात के गेंदबाज शानदार लय में थे। 16वें से 19वें ओवर के बीच गुजरात के गेंदबाजों ने सिर्फ 30 रन दिए, लेकिन अंतिम ओवर में बल्लेबाजों ने लाकी फार्ग्युसन के खिलाफ 25 रन जड़ दिए।

शशांक ने छह गेंदों पर एक चौके और तीन छक्के की मदद से 25 रनों की विस्फोटक पारी खेली। शशांक सिंह को IPL  में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे हैं। अबतक सीजन में उन्हें 6 मैचों में प्लेइंग एलेवन में शामिल किया हुआ है। लेकिन गुजरात के खिलाफ पहली बार उन्हें अपनी बल्लेबाजी का हुनर दिखाने का मौका मिला है। हैदराबाद के लिए नंबर-7 पर बल्लेबाजी करने आए शशांक ने पारी के 20वें ओवर में तेज रफ्तार से गेंद डालने वाले लॉकी फरग्युसन को एक ही ओवर में लगातार 3 छक्के जड़ दिए हैं।

Image

20वें ओवर में क्या हुआ

20वें ओवर में स्ट्राइक पर थे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को यानसेन, जिन्होने पहली गेंद पर छक्का लगाया। दूसरी गेंद पर वे कोई रन नहीं बना सके। तीसरी गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर के पास गई। तब तक बल्लेबाजों ने एक रन ले लिया। दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शामिल लॉकी ने चौथी गेंद पटकी हुई फेंकी लेकिन सीजन में पहली बार बल्लेबाजी कर रहे  शशांक सिंह ने उसे पुल करके छक्के के लिए भेज दिया।

इसके बाद गेंदबाज ने आगे गेंद फेंकी लेकिन शशांक इसके लिए तैयार थे और उन्होंने स्कूप से छक्का बटोरा। लॉकी फर्ग्यूसन ने ओवर की अंतिम गेंद 144 किमी प्रति घंटे की स्पीड से फेंकी। शशांक ने इसे मिड-ऑफ के ऊपर से बाउंड्री के बाहर भेज दिया। शशांक सिंह ने इसी सीजन आईपीएल डेब्यू किया था और इस मैच में उन्हें पहली बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला। वहीं लॉकी फर्ग्यूसन के नाम इस सीजन सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है।

भिलाई के हैं शशांक सिंह

मुंबई में पैदा हुए शशांक का परिवार मूलरूप से छत्तीसगढ़ के भिलाई का है। लेकिन शशांक ने मुंबई में ही अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की। 2019 में उन्होंने ओडिशा के खिलाफ अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। पहले मैच में शशांक बल्ले से कुछ खास धमाल नहीं मचा पाए थे, लेकिन उन्होंने 2 विकेट लेने के अलावा 8 रन बनाए थे।सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में शशांक सिंह को 20 लाख रुपये में खरीदा था। इससे पहले वह 2018 में दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा थे, लेकिन डीसी ने एक भी मैच खिलाए बिना ही उन्हें रिलीज कर दिया था। 2019 में शशांक को राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 30 लाख रुपए में खरीदा था और 2021 में रिटेन भी किया था। लेकिन यहां भी उन्हें प्लेइंग-XI में मौका नहीं दिया गया। हालांकि अब हैदराबाद ने उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किया और उन्होंने इस मौके को अच्छी तरह से भुनाया। 

Back to top button