पॉलिटिकलहेडलाइन

धान पर घमासान: केंद्रीय मंत्री गोयल का धान खरीदी पर दी बड़ी चुनौती, कहा- पहले पिछले साल पूरा चावल जमा करें, बायोमीट्रिक को लेकर भी साधा निशाना

रायपुर 15 सितंबर 2023। धान खरीदी को लेकर छत्तीसगढ़ में सियासी संग्राम छिड़ गया है। एक ओर से जहां कांग्रेस ने धान खरीदी का कोटा कम किये जाने और बायोमीट्रिक का प्रावधान लागू करने को लेकर मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा किया था, तो वहीं दूसरी तरफ आज केंद्रीय मंत्री पियुष गोयल ने कांग्रेस को इन दोनों मुद्दों पर पर जमकर घेरा है। भूपेश सरकार को आड़े हाथों लेते हुए केंद्रीय मंत्री पियुष गोयल ने कहा कि कांग्रेस जनता को भ्रमित करने का काम कर रही है।

पियुष गोयल ने छत्तीसगढ़ की जनता से झूठ बोलकर गलत जानकारी देने का भी आरोप कांग्रेस सरकार पर लगाया है।  कांग्रेस सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए गोयल ने कहा कि राज्य सरकार की वेबसाइट भी हमने देखी है। 2022-23 में 20.9 क्विंटल प्रति एकड़ धान का उत्पादन हुआ है। प्रदेश में औसत उत्पादन 13 क्विंटल प्रति एकड़ है। पियुष गोयल ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि दूसरे राज्यों से चावल लेकर पैसे खाने की राज्य सरकार की यह स्कीम है।

गोयल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की परफॉर्मेंस पिछले साल से ही खराब चल रहा है। उन्होंने कहा कि बीते वर्ष की 61 लाख मेट्रिक टन चावल जमा नहीं किया है। पहले पूरा उसके बाद हम 100 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदनें को तैयार है। केन्दीय मंत्री पीयूष गोयल ने चुनौती देते हुए कहा कि पिछले वर्ष का पूरा चावल पहले सरकार FCI के गोदाम में भेजें, उसके बाद राज्य सरकार हमें जीतना चावल देगी हम शत प्रतिशत लेंगे।

गोयल ने फिर से दोहराया कि धान खरीदी का शत प्रतिशत पैसा केंद्र सरकार देती है। बायोमेट्रिक से धान खरीदी के फैसले को सही बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहाकि राज्य सरकार यह अपने लोगों से धान खरीदी कर पैसा देना चाहती हैं, इसलिए धान खरीदी में बायोमीट्रिक का विरोध कर रही है।  

Back to top button