हेडलाइन

CG NEWS- बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था : ….जब मेडिकल कॉलेज अस्पताल में लाश के साथ गुजारनी पड़ी रात, मामला सामने आने के बाद डीन ने कहा…….

कोरबा 31 दिसंबर 2022। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिला से हैरान करने वाली खबर सामने आयी हैं। यहां मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार करा रहे मरीजों को लाश के साथ ही रात गुजारनी पड़ गयी। दरअसल अस्पताल में उपचार के दौरान एक मरीज की मौत हो गयी थी। मरीज की मौत के बाद भी शव को मेडिकल स्टाफ ने मरच्यूरी में शिफ्ट ना कराकर वार्ड में ही बेड पर छोड़ दिया, जिससे वार्ड में भर्ती दूसरे मरीज दहशत के साये में रात बिताने को मजबूर रहे। घटना की जानकारी सामने आने के बाद मेडिकील कॉलेज के डीन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच का निर्देश दे दिया हैं।

स्वास्थ्य विभाग की लचर व्यवस्था का ये पूरा मामला कोरबा के इंदिरा गांधी जिला अस्पताल का है, जो कि अब मेडिकल कॉलेज अस्पताल बन चुका हैं। कहने को अस्पताल में चिकित्सकों के साथ ही मेडिकल स्टाफ बढ़ गये हैं। लेकिन हालात अब भी जस के तस हैं। कुछ ऐसा ही मामला आज शनिवार को सामने आया। यहां एक 65 साल के शख्स को बीमार हालत में संजीवनी 108 से जिला अस्पताल में लाकर भर्ती कराया गया था। मरीज के भर्ती होने के कुछ देर बाद ही उसकी मौत हो गयी। लेकिन मरीज की मौत के बाद भी उसके शव को वार्ड से मरच्यूरी में शिफ्ट नही किया गया। लिहाजा रात भर लाश बिना कफन के ही वार्ड में बेड पर मरीजों के बीच रखा रहा।

वही जब इस मामले की जानकारी मीडियाकर्मियों को हुई, तब मीडिया के हस्तक्षेप के बाद शनिवार तड़के लाश को लोगों के बीच से हटाया गया। वहीं मरीज और उनके परिजनों ने बताया कि वे रात भर लाश के साथ ही रहने को मजबूर थे। बार-बार शिकायत करने के बाद भी किसी ने शव को नहीं हटाया। वहीं मेेडिकल स्टाफ ने शव को कपड़े तक से ढकना मुनासिब नही समझा गया। मरीज के परिजनों ने बताया कि लाश जिस बेड पर पड़ी थी, उसी के बगल वाले बिस्तर पर दूसरे व्यक्ति का इलाज चल रहा था। अस्पताल मेें भर्ती मरीज ने बताया कि मृतक बुजुर्ग के साथ कोई नहीं था। मौत दोपहर को ही हो गयी थी। लेकिन शव को शनिवार सुबह हटाया गया। तब तक का समय उनके लिए काटना बेहद मुश्किल रहा।

इस मामले में जब मेडिकल कॉलेज के डीन से जानकारी चाही गई, तो उन्होंने इस मामले को गंभीर लापरवाही बताया। डीन ने दो सदस्यीय टीम बनाकर दो दिन में जांच रिपोर्ट देने के निर्देश दिया हैं। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग लावारिस हालत में रेलवे स्टेशन के पास मिला था। किसी व्यक्ति ने उसे वहां पड़ा हुआ देखकर 108 एंबुलेंस से जिला मेडिकल कॉलेज लाया गया था। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। फिलहाल शव को मर्च्युरी में रखवा दिया गया है। पुलिस को भी सूचना दे दी गई है। पुलिस उसके परिजनों की तलाश कर रही है।

Back to top button