बिग ब्रेकिंग

कोरोना का नया वैरिएंट 5 राज्यों में फैला… .एक ही दिन में मिले 17 नये केस, अब तक आंकड़ा 21…. स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

नयी दिल्ली 5 दिसंबर 2021। कोरोना के नये वैरिएंट ने देश में हड़कंप मचा दिया है। अब तक भारत के पांच राज्य इसकी चपेट में आ चुके हैं। ओमिक्रॉन वैरिएंट के लिहाज से रविवार का दिन काफी बुरा रहा। एक ही दिन में 17 नये मामले आने के बाद स्वास्थ्य महकमा सकते में आ गया है। अब तक राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और दिल्ली में कोरोना का वैरिएंट पहुंच चुका है। अब तक देश में 21 नये केस आये हैं, जिनमें में आज 17 नये मामले मिले हैं।

रविवार को राजस्थान में ओमिक्रान के एक ही दिन में 9 मामले आने के बाद हड़कंप मच गया। राजस्थान के जयपुर में ये तमाम मरीज मिले हैं और अब इसने महाराष्ट्र को भी पीछे छोड़ दिया है। दक्षिण अफ्रीका से एक परिवार के लौटने के बाद भेजी गयी रिपोर्ट में ओमिक्रान की पुष्टि हुई है। जयपुर में एक ही परिवार के चार लोगों में ओमिक्रान मिला है, ये सभी साउथ अफ्रीका से लौटे थे। 34 लोगों के सैंपल लिये गये थे, जिनमे से 5 और लोगों की रिपोर्ट ओमिक्रान से संक्रमित मिली है।

इधर महाराष्ट्र में अब तक 8 नये मरीज ओमिक्रान वैरिएंट से संक्रमित मिले हैं। इनमें एक ही परिवार के 6 लोग शामिल हैं। नाइजरिया से लौटी एक महिला और उनकी दो बेटियां भी कोरोना संक्रमित मिली है। वहीं महिला का भाई और भाई की दो बेटियां भी पॉजेटिव आयी है।

इससे पहले कर्नाटक में दो सबसे पहले ओमिक्रान संक्रमित मरीज मिले थे। एक व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से लौटा था, जबकि दूसरा स्वास्थ्यकर्मी था। भारत में ओमिक्रॉन (Omicron) का संभावित तीसरा केस गुजरात में मिला है. जामनगर में अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे से लौटे शख्स में खतरनाक वैरिएंट मिला है.  Omicron virus से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की टेस्टिंग और ट्रेसिंग की जा रही है. ये शख्स जिम्बाब्वे से गुजरात लौटा था. एयरपोर्ट पर जांच में पॉजिटिव पाया गया था. इसके बाद मरीज का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था. बताया जा रहा है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में 10 लोग आए हैं. सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है. बता दें कि मरीज कोरोना की दोनों डोज लगवा चुका है.

 

Back to top button