जॉब/शिक्षा

CTET 2023: CBSE ने जारी किया सीटीईटी जुलाई का नोटिफिकेशन, आज से परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जल्द करें अप्लाई

CTET July 2023: सीटीईटी जुलाई सत्र की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने CTET July 2023 सत्र के लिए अप्लाई करने के लिए आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर लिंक एक्टिव किया है। हालांकि, बोर्ड ने इस संबंध में कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन पोर्टल पर रिलीज नहीं किया है। केवल अप्लाई करने के लिए लिंक को ऑफिशियल वेबसाइट पर एक्टिव किया गया है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि डिटेल्ड नोटिफिकेशन के लिए वे पोर्टल पर विजिट करते रहें।

सीटीईटी जुलाई सेशन के लिए एप्लीकेशन शुरू होने की राह देख रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। CBSE ने CTET 2023 जुलाई सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया को आज यानी 27 अप्रैल 2023 को शुरू कर दिया है। एप्लीकेशन प्रोसेस को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक CTET 2023 जुलाई सेशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 मई 2023 है। कैंडिडेट्स को बताया जाता है कि फीस जमा पे करने की लास्ट डेट 27 मई 2023 है। कैंडिडेट्स नीचे बताए गए स्टेप्स या डायरेक्ट लिंक से आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले वे एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

इन आसान स्टेप्स से करें आवेदन

  • सबसे पहले सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर मौजूद सीटीईटी जुलाई 2023 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने के बाद एक नया पेज खुलेगा
  • यहां उम्मीदवारों को पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद कैंडिडेट्स आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करें।
  • आखिरी में आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

Back to top button