बिग ब्रेकिंग

महंगाई भत्ता बढ़ोत्तरी का आज हो सकता है ऐलान…. कर्मचारी-अधिकारी के फेडरेशन के सम्मान समारोह में हो सकती है घोषणा… जानिये कितनी बढ़ोत्तरी पर लग सकती है मुहर… DA के अलावे इन मांगों पर भी कर्मचारी संगठनों का जोर

रायपुर 4 अप्रैल 2022। 7th Pay Commission छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों को आज मुख्यमंत्री महंगाई भत्ता (dearness-allowance) बढ़ोत्तरी (DA increase) सौगात दे सकते हैं। कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन के सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री महंगाई भत्ता में बढोत्तरी का ऐलान कर सकते हैं। आज दोपहर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन के बैनर तले आयोजित होने वाले सम्मान समारोह में शामिल होंगे। रायपुर के इंद्रावती भवन में आयोजित होने वाले इस सम्मान में मुख्यमंत्री के भव्य सम्मान की तैयारी है। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर मुख्यमंत्री का सम्मान आज कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन करने जा रहा है।

इस समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सम्मान तो होगा ही, कर्मचारियों की उम्मीदों से भरे मांग पत्र को भी मुख्यमंत्री के सामने रखा जायेगा। कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन का पूरा जोर महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी और सातवे वेतनमान के अनुरूप HRA को लेकर है। सूत्रों के मुताबिक आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर्मचारियों को महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी की सौगात दे सकते हैं। हालांकि जानकारी ये आ रही है कि DA में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं होगी, हालांकि 3 से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढोत्तरी का ऐलान हो सकता है।

यहां ये जान लेना जरूरी है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है, जबकि छत्तीसगढ़ में अभी कर्मचारियों को 17 प्रतिशत ही महंगाई भत्ता मिल रहा है। मतलब केंद्र की तुलना में छत्तीसगढ़ के कर्मचारी आधे डीए पर है, सरकार पर कर्मचारी संगठन लगातार महंगाई भत्ता बढोत्तरी का दवाब बना रहे हैं। ऐसे में आज मुख्यमंत्री मंहगाई भत्ता में बढोत्तरी का ऐलान कर उस दवाब को कम कर सकते हैं।

खास बात ये है कि मुख्यमंत्री के सम्मान का ये कार्यक्रम मंत्रालयीन कर्मचारी व अधिकारी के बीच हो रहा है, लिहाजा आज अगर मुख्यमंत्री उनके बीच महंगाई भत्ता की बढोत्तरी का ऐलान करते हैं, तो उस ऐलान का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जायेगा। एक और अहम बात ये भी है कि राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी केंद्र सरकार के बराबर 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर दिया है, तो वहीं मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार भी अपने कर्मचारियों को 31 प्रतिशत DA दे रही है। छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ता में असामान्य तरीके से इतना बड़ा अंतर आ गया है, जिसे आज ना कल सरकार को पूरा करना होगा, लिहाजा आज महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी कर ना सिर्फ उस अंतर को सरकार कम कर सकती है, बल्कि हजारों कर्मचारियों को मंच से घोषणा कर उनकी खुशियों का अहसास भी कर सकेंगे।

Back to top button