हेडलाइन

जिस DEO को कल किया था सस्पेंड, उसने आज ले लिया जिला शिक्षा अधिकारी का चार्ज और मौजूदा DEO को कर दिया रिलीव… इस हिमाकत पर सब हैरान

जशपुर 13 जनवरी 2023। जिस जिला शिक्षा अधिकारी को राज्य सरकार ने गुरुवार को सस्पेंड किया था, उस अधिकारी ने सस्पेंशन के दूसरे ही दिन DEO का चार्ज ले लिया। हद तो तब और हो गयी, जब निलंबित DEO ने जिले में पदस्थ मौजूदा जिला शिक्षा अधिकारी को रिलीव भी कर दिया। शासन के आदेश को ठेंगा दिखाने और आदेश के विरुद्ध जाकर डीईओ का चार्ज लेकर विभाग को खुल्लम खुल्ला चैलेंज करने वाले अफसर का नाम है जेके प्रसाद। ये दूसरा मौका है जब DEO की कुर्सी को लेकर पूर्व DEO जेके प्रसाद ने इस तरह से बवाल खड़ा किया है।

दरअसल जेके प्रसाद लंबे वक्त तक जशपुर में पदस्थ रहे, पिछले साल सितंबर में जिला शिक्षा अधिकारियों के हुए तबादले में जेके प्रसाद का तबादला डीपीआई कर दिया गया, जबकि उनकी जगह पर प्रभारी डीईओ के तौर पर मधुलिका तिवारी की पोस्टिंग हुई। डीईओ जेके प्रसाद ने उस वक्त प्रभार देने को लेकर भी काफी बखेड़ा किया था। शासन के निर्देश पर डीईओ का चार्ज लेने वाली मधुलिका तिवारी के प्रभार को अलगे ही दिन उस वक्त जेके प्रसाद ने प्रभार को शुन्य कर दिया था। बाद में इस मामले में संयुक्त संचालक हेमंत उपाध्याय ने सपष्ट निर्देश जारी कर विवाद को खत्म कर दिया था। उन्होंने सपष्ट आदेश जारी किया था कि शासन के निर्देश के मुताबिक मधुलिका तिवारी जिला शिक्षा अधिकारी के रूप में काम करेगी।

तब ये माना जा रहा था कि सारा विवाद खत्म हो गया है, लेकिन उस मामले के तीन महीने बाद एक बार फिर से जेके प्रसाद ने DEO कार्यालय में इंट्री ली है। कोर्ट से मिले स्टे का दावा करते हुए जशपुर डीईओ का जेके प्रसाद ने शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंच चार्ज ले लिया और मौजूदा डीईओ मधुलिका तिवारी को दुर्ग जेडी कार्यालय केलिए रिलीव कर दिया। कमाल की बात यै है कि कल ही शिक्षा विभाग के अवर सचिव पुलक भट्टाचार्य के आदेश से जेके प्रसाद का सस्पेंशन आर्डर जारी हुआ था।

सरकार ने उनके कामों में लापरवाही को आधार बताते उन्हें सस्पेंड करने का आदेश दिया था। शिक्षा विभाग ने निलंबन अवधि में जेके प्रसाद को रायपुर जेडी कार्यालय में अटैच किया है। शिक्षा विभाग की तरफ से इस आदेश के जारी होने के अगले ही दिन जेके प्रसाद जशपुर पुहुंच गये और हाईकोर्ट के निर्देश का हवाला देते हुए जशपुर जिला शिक्षा अधिकारी चार्ज लिया है। कमाल की बात है कि अपने ही हस्ताक्षर से जारी आदेश में प्रसाद ने इस बात का भी निर्देश दिया है कि चूंकि उन्होंने चार्ज ले लिया है, इसलिए अब कार्यालय के तमाम आदेश और गोपनीय पत्र उनके नाम से ही भेजे जाये।

वहीं एक अन्य आदेश में जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद ने कहा है कि हाईकोर्ट के आदेश के परिपालन में उन्होंने 13 जनवरी 2023 को कार्यालय में ज्वाइन कर लिया है। अत: प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी को संयुक्त संचालक कार्यालय दुर्ग के लिए 13 जनवरी 2023 को कार्यमुक्त किया जाता है।

Back to top button