पॉलिटिकलहेडलाइन

2023 चुनाव : छत्तीसगढ़ के पहले ओपिनियन पोल में BJP को बढ़त,लेकिन कांग्रेस की दोबारा बन रही सरकार,DY CM बाबा ने कहा मैदानी इलाके की सीटे तय करेगी सरकार !

रायपुर 21 अगस्त 2023। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का पहला ओपिनियल पोल आ गया हैं। सी-वोटर और एबीपी न्यूज के इस ओपिनियन पोल में बीजेपी की सीटों में अच्छी बढ़त मिल रही हैं,लेकिन सरकार एक बार फिर से कांग्रेस की बनती नजर आ रही हैं। चुनाव से ठीक पहले आये इस ओपिनियन पोल में प्रदेश के उत्तर और दक्षिण छत्तीसगढ़ की 26 सीटों पर बीजेपी सत्ताधारी कांग्रेस को सीटों में बराबरी का टक्कर देते हुए दिख रही हैं। वहीं एबीपी न्यूज और सी-वोटर के इस ओपिनियन पोल पर डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ये कह दिया कि इस बार छत्तीसगढ़ की सरकार मध्य छत्तीसगढ़ के मैदानी इलाके की 64 सीटे तय करेंगी।

गौरतलब हैं कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा का शंखनाद हो चुका हैं। राजनीतिक पार्टियां एक दूसरे को शिकस्त देकर सत्ता में वापसी की राह तलाश रही हैं। ऐसे में चुनाव से ठीक 3 महीने पहले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम का लेकर पहला ओपिनियन पोल रविवार को एबीपी न्यूज ने जारी किया। सी-वोटर और एबीपी न्यूज के इस ओपिनियन पोल में छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार को रिपीट बताया जा रहा हैं। ओपिनियन पोल के सर्वे रिपोर्ट्स की माने तो उत्तरी छत्तीसगढ़ के मौजदा 12 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा हैं। आगामी विधानसभा चुनाव में इन 12 सीटों पर अगर वोट शेयर के हिसाब से सीटों की तुलना की जाये तो कांग्रेस को 48 फीसदी वोट शेयर के साथ 6 से 10 सीट पर जीत मिल सकती हैं, वहीं बीजेपी को 37 फीसदी वोट शेयर के साथ 2 से 6 सीट और अन्य को 15 वोट शेयर के साथ 0 से 1 सीट मिल सकती हैं।

अब बात उत्तर छत्तीसगढ़ की 14 सीटों की करे, तो यहां मौजूदा वक्त में कांग्रेस के कब्जे में सभी 14 सीटे हैं। लेकिन ओपिनियन पोल में आगामी चुनाव में कांग्रेस को 43 प्रतिश्त वोट शेयर के साथ 5 से 9 सीट, बीजेपी को 44 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 5 से 9 सीट और अन्य को 13 फीसदी वोट शेयर के साथ 0 से 1 सीट मिल सकती हैं। लेकिन अब बात मध्य छत्तीसगढ़ के मैदानी इलाके की 64 सीटों की करे, तो यहां साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने सर्वाधिक 43 सीट जीते थे, जबकि बीजेपी के हिस्से में केवल 14 सीटे ही आयी थी। आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हुए ओपिनियन पोल के सर्वे में सी-वोटर ने मैदानी इलाके के 64 सीटों में से कांग्रेस को 46 फीसदी वोट शेयर के साथ 34 से 38 सीट, बीजेपी 41 फीसदी वोट शेयर के साथ 25 से 29 सीट और अन्य को 13 फीसदी वोट शेयर के साथ 0 से 2 सीट मिल सकते हैं।

कुल मिलाकर सी-वोटर और एबीपी के ओपिनियन पोल में कांग्रेस 46 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 48 से 54 सीट पर जीत दर्ज कर सकती हैं, जबकि बीजेपी 41 फीसदी वोट शेयर के साथ पिछले चुनाव की अपेक्षा दुगने से भी ज्यादा 35 से 41 सीट पर जीत दर्ज कर सकती हैं। एबीपी और सी-वोटर के इस ओपिनियन पोल की रिपोर्ट आने के बाद एक बार फिर सियासी सरगर्मी तेज हो गयी हैं। भाजपा के प्रदेश महामंत्री केदार कश्यप ने आज सी-वोटर के ओपिनियन पोल पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि इस सर्वे में भाजपा की सीटे 15 से बढ़ कर 41 तक आ चुकी है। इस सर्वे का डेटा भी थोड़ा पुराना है, वास्तविक परिस्थिति ये है की पिछले कुछ महीनों की राजनीतिक घटनाओं और बीजेपी के कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत से भाजपा आज के माहौल में छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत की सरकार बना रही है।

वहीं सी-वोटर और एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल में उत्तर और दक्षिण छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का जनाधार कम होने के साथ ही बीजेपी की पकड़ को मजबूत बताया गया हैं। सरगुजा संभाग में कांग्रेस की सीटों में दर्ज हो रही कमी पर डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेन ने साफ किया कि पिछले चुनाव में कांग्रेस ने संगठित होकर एक बेहतर विकल्प के रूप में चुनाव लड़ा था। उस वक्त सरगुजा संभाग की सभी 14 सीटों पर अप्रत्याशित जीत मिली थी। टी.एस.सिंहदेव ने साफ किया कि मौजूदा परिस्थिति में मैदानी इलाके की 64 सीटे सरकार तय करेंगी। डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव के इस बयान से साफ हैं कि कांग्रेस को मैदानी इलाके में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत हैं। क्योंकि मैदानी इलाके में छोटी सी गलती सत्ता के संग्राम में बढ़ी चूक साबित हो सकती हैं।

Back to top button