हेडलाइन

VIDEO : IPS जितेंद्र शुक्ला ने राजनीतिक गुंडों के सवाल पर दिया बड़ा बयान,कहा जिनको ये लगता है कानून खरीदा जा सकता है,उनके लिए…उनकी सोंच से ज्यादा कड़ा हूं !

कोरबा 14 अक्टूबर 2023। कोरबा के नये एसपी जितेंद्र शुक्ला ने चार्ज लेते ही जिले की कानून व्यवस्था को लेकर बड़े संकेत दिये है। एसपी ने साफ कर दिया है कि जिले में आम जनता और जरूरतमंद लोगों के साथ पुलिस एक दोस्त की तरह पेश आयेगी। लेकिन जो लोग कानून की भाषा नही समझते उनके साथ पुलिस सख्ती के साथ निपटेगी। राजनीतिक गुंडो की दबंगई के सवाल पर एसपी शुक्ला ने दो टूक शब्दों में कह दिया कि जिनको ये लगता है कि वो कानून से परे है, जिनको लगता है कि कानून खरीदा जा सकता है…..उनके लिए मैं बहुत कड़ा हूं….बहुत मतलब जितना वो सोंच नही सकते, उससे ज्यादा हूं। आईपीएस जितेंद्र शुक्ला की पदस्थापना के पहले दिन ही इस तेवर को देखने और सुनने के बाद पुलिस विभाग से लेकर उन लोगों के बीच हड़कंप मच गया है, जो कानून को मजाक समझा करते थे।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। निर्वाचन आयोग के साथ ही पुलिस-प्रशासन प्रदेश भर की 90 विधानसभा सीटों पर निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव निपटाने की तैयारी में जुटा हुआ है। इसी बीच केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने कोरबा एसपी यू.उदय किरण के साथ ही दुर्ग और राजनांदगांव एसपी को हटाने का आदेश दे दिया था। आपको बता दे कि कोरबा जिला में पिछले कुछ महीनों में कांग्रेस के अपराधिक गतिविधियों से जुड़े लोगों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई को लेकर जिला कांग्रेस पार्टी में तत्कालीन एसपी उदय किरण के खिलाफ खासी नाराजगी थी। निर्वाचन आयोग के आदेश के बाद कांग्रेस नेताओं ने राहत की सांस ली थी।

एसपी उदय किरण को हटाने के बाद निर्वाचन आयोग ने नारायणपुर बटालियन में पदस्थ आईपीएस जितेंद्र शुक्ला को कोरबा का एसपी नियुक्त किया है। सख्त पुलिसिंग और अपराधियों के लिए खौफ बताये जाने वाले आईपीएस जितेंद्र शुक्ला का नाम सामने आते ही शुक्रवार की शाम से चर्चाओं का बाजार गर्म था। शनिवार की सुबह एसपी का चार्ज लेने के बाद आईपीएस जितेंद्र शुक्ला ने मीडिया से बातचीत की। उन्होने मीडिया से चर्चा के दौरान अपने पिछले कार्यकाल और पुलिसिंग के मापदंड को लेकर जानकारी दी। बातचीत के दौरान एसपी शुक्ला ने बताया कि वे कोरबा एसपी रहे सीनियर आईपीएस अमरेश मिश्रा के कार्यो से काफी प्रभावित रहे है और उन्हे फाॅलो करते है। एसपी जितेंद्र शुक्ला ने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि वे उनके कोरबा की पुलिसिंग को टच करने का प्रयास करेंगे….आने वाले समय में ये देखने को भी मिलेगा।

एसपी ने बातचीत में संकेत दिया कि पहले किसने क्या किया…उस पर मैं चर्चा नही करूंगा। मेरे आने के बाद पुलिसिंग और पुलिस का फेस चेंज होगा। उन्होने कहा कि हमारी प्राथमिकता होगी कि कोरबा पुलिस आम आदमी और जरूरतमंद के लिए एक दोस्त की तरह पेश आये, जिससे कोई भी बिना भय के अपनी तकलीफ बता सके और पुलिस उसकी परेशानी का निदान करे। लेकिन जो लोग काूनन की भाषा नही समझते, कानून को मजाक बनाते है, उनके साथ पुलिस सख्ती से निपटेगी। मीडिया ने जब एसपी से उनके काफी कड़क होने और राजनीतिक गुंडो से निपटने को लेकर सवाल पूछा, तो उन्होने दो टूक शब्दों में कहा कि ये 75 प्रतिशत गलत है…..25 प्रतिशत सही है। ये 25 प्रतिशत सही उन्ही लोगों के लिए है जो गुंडे-बदमाश जिनको कानून की भाषा समझ में नही आती है।

जिनको ये लगता है कि वो कानून से परे है, जिनको ये लगता है कि कानून खरीदा जा सकता है….उनके लिए मैं बहुत कड़ा हूं……बहुत मतलब जितना वो सोंच नही सकते उससे ज्यादा हूं। बांकी 75 प्रतिशत लोगों के लिए मैं एसपी कोरबा हूं। मैं मानता हूं कि मैं एसपी कोरबा तब हूं कि जब मेरे जिले का हर एक बंदा माने कि ये एसपी कोरबा है। जब मैं अंतिम बंदे को मनवा पाउंगा कि मैं एसपी कोरबा हूं तब मैं सफल मानता हूं अपने आप को, और वो तभी मनवा पाउंगा जब वो जरूरत में रहेगा और मैं हेल्प कर पाउंगा। बुरा रहेगा तो मैं उसको समझा पाउंगा कि मैं एसपी कोरबा हूं तुम कुछ नही हो…चाहे जितना भी बड़ा क्यों ना हो, ये तय है इस लाइन से इधर-उधर बिल्कुल भी नही होगा और ये हमेशा दिखेगा।

कोरबा एसपी जितेंद्र शुक्ला ने पुलिसिंग को लेकर साफ किया कि…..यदि कप्तान सही रहेगा,तो पूरी टीम सही काम करती है। अगर यहां टीम अच्छा काम कर रही होगी, तो और बेहतर काम करेगी, कुछ कमी होगी तो उसे सुधार दिया जायेगा। कोरबा के नवपदस्थ एसपी जितेंद्र शुक्ला ने अपनी पोस्टिंग के पहले ही दिन जिले की पुलिसिंग के मापदंड साफ कर दिये है। मतलब साफ है एक बार फिर जिले में पुलिस जनता और जरूरतमंदो के साथ खडी नजर आयेगी और शातिर अपराधी और गुंडे-बदमाश खौफ के साये में रहेंगे। एसपी जितेंद्र शुक्ला के इस तेवर के बाद कोरबा पुलिस विभाग से लेकर जिले में राजनीति के सरंक्षण में गुंडागर्दी करने वालों के बीच हड़कंप मचा हुआ है। ऐसे में जल्द ही कोरबा में पुलिस विभाग में बड़े फेरबदल की भी आशंका जतायी जा रही है।

Back to top button