बिग ब्रेकिंग

DHAMATRI : इधर अवैध रेत खनन जोरों पर,उधर आंख मूंद बैठे हैं जिम्मेदार अफसर…जनपद अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम ने उठाया मुद्दा,बोली यहाँ तो…

धमतरी…सिहावा – नगरी इलाके में अवैध रेत उत्खनन का मामला कोई नई बात नहीं है। बल्कि यहाँ अवैध रेत उत्खनन का मसला बदस्तूर जारी है। कई दफा शिकायत भी हुई,लेकिन छिट पुट लोगों पर कार्रवाई कर जिम्मेदार अधिकारी सिर्फ औपचारिकतायें पुरी कर रहे हैं। इलाके में आज भी महानदी समेत अभ्यारण क्षेत्र के नदियों में अवैध रेत खनन का कार्य जोरों और कार्रवाई जीरो पर है।

वहीं अवैध रेत खनन को लेकर शुक्रवार को जिला पंचायत समान्य सभा की बैठक में जनपद पंचायत नगरी की अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि महानदी, सीतानदी और बालका नदी में अवैध रेत उत्खनन से पर्यावरण के साथ शासन – प्रशासन को भी नुकसान हो रहा है। रेत माफिया नदियों का सीना चीरकर रेत निकालकर अच्छे खासे दाम में बेचकर व्यवसाय कर रहे हैं। जिससे नदियों की दुर्दशा हो रही है,मिट्टी का कटाव बढ़ रहा है।वहीं रेत से लोड ट्रैक्टर का गाँव के गलियों से होकर गुजरने से रास्ते जर्जर होने लगा है,इन सब के बावजूद प्रशासनिक और खनिज विभाग के जिम्मेदार अफसर आंख मूंद बैठे हैं। इधर कार्रवाई के नाम पर ग्रामीणों को परेशान कर अवैध रसीद भी काटी जा रही है।

जिला पंचायत के सामान्य सभा बैठक में जनपद अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम ने स्थानीय प्रशासन पर निशाना साधते हुए कहा कि। जिम्मेदार अधिकारी अवैध उत्खनन कर रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के बजाय उनसे मिलीभगत कर अवैध वसूली कर रहे हैं। क्षेत्र के गरीब ग्रामीण जिन्हें थोड़े रेत की जरूरत होती है..उन पर चालानी कार्रवाई किया जाता है। शासन – प्रशासन को क्षेत्र में विधिवत तरीके से रेत खदान के लिये परमिट देना चाहिये या फिर पेसा के तहत पंचायतों को पूर्ण अधिकार प्रदान किया जाना चाहिये।

Back to top button