Business

क्रेडिट कार्ड को लेकर भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा आपका बहुत बड़ा नुकसान

आज के समय कई सारे लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो यदि समझदारी से इसका उपयोग किए जाए तो ये लाभदायक होता है। रीपेमेंट के लिए 45 से 50 दिन टाइम मिलना ही नहीं है। रिवॉर्ड्स प्वाइंट्स के द्वारा पैसा कमाने और ई-कॉमर्स साइट पर मिलने वाली डील का लाभ उठाया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड को लेकर भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा आपका बहुत बड़ा नुकसान

बहराल क्रेडिट कार्ड का सहीं उपयोग न कर पाने के कारण से लोग कई बार कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। क्रेडिट कार्ड के कुछ लुभावने लगने वाले फीचर आपको कर्ज के जाल में फंसा देते हैं। चलिए उन गलितयों के बारे में जिसे करने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के द्वारा एटीएम से कैसे पैसा निकालें
लोग खासतौर पर क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग करते हैं बहरावल आप आवश्यता पड़ने पर इससे कैश की रकम भी निकाल सकते हैं। लेकिन इस पर बैंक की तरफ से चार्ज लिया जाता है।

Read more : टॉपर बिटिया: पहली बार एक साथ 5 छात्रों ने बनाया टॉप 10 में स्थान,12वीं में 4 एवं 10 वीं में 1 छात्र ने मारी बाज़ी,पांचों लड़कियां

वहीं जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो अधिकतक बैंक और एजेंट आपको इस चार्ज के बारे में कभी भी नहीं जानकारी देते हैं। इस सुविधा के साथ में ये दिक्कत हैं कि निकाली गई राशि पर ब्याज की मोटी राशि अदा करनी होती है।

क्रेडिट कार्ड के द्वारा किए गए साधारण खर्च का बिल अदा करने के लिए 45 से 50 दिन तक का समय मिलता है। लेकिन ऐसा एटीएम से पैसा निकालने के लिए नहीं होता यानि कि पैसा निकालने के दिन के साथ में ब्याज भी लगना शुरु हो जाता है।

क्रेडिट कार्ड को लेकर भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा आपका बहुत बड़ा नुकसान

बैंलेंस का ट्रांसफर

बैंलेस ट्रांसफर करने का अर्थ ये है कि आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल अदा करने के लिए दूसरे क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं। यदि आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्जा हो जाता है।

और तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं बहराल जिस बैंक के कार्ड से बैलेंस ट्रांसफर का पैसा लेते हैं वह बैंक इस सुविधा के बदले में आपसे जीएसटी और प्रेसेसिंग फीस वसूलता है।

Back to top button